नई दिल्ली, प्रेट्र। पूरे भारत में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को 180 टीवी चैनलों पर 4.60 करोड़ लोगों ने देखा था। यह जानकारी सरकार को प्रमुख टेलीविजन रेटिंग एजेंसी बीएआरसी ने दी है।

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित भव्य कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मलेनिया ट्रंप का स्वागत मेजबान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों ने इस कार्यक्रम को देखा जबकि 180 टीवी चैनलों ने इसका सजीव प्रसारण किया था। आंकड़ों के अनुसार भारत में तब 11.69 अरब व्यूइंग मिनट्स दर्ज किए गए।

इस समारोह में अपने भव्य स्वागत से अभिभूत डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि मेलानिया और मेरा पूरा परिवार इस आदर सत्कार को हमेशा याद रखेगा। हम इसे हमेशा याद रखेंगे।

ट्रंप ने दिया आधे घंटे का भाषण

बता दें कि दो दिवसीय दौरे पर भारत आए डोनाल्ड ट्रंप ने 24 फरवरी को अहमदाबाद के खचाखच भरे मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप ने अपने भाषण की शुरुआत 'अमेरिका भारत को प्यार करता है' से की और अंत 'हम भारत को बहुत प्यार करते हैं' से किया। ट्रंप ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच लगभग आधे घंटे के भाषण में उन सभी मुद्दों को तो समेटा ही जिनकी उन्हें राजनीतिक या कूटनीतिक तौर पर दरकार है, साथ ही उन मुद्दों को भी शामिल किया जिन्हें लेकर भारत की अपनी चिंताएं हैं।

इसके साथ ही ट्रंप ने इस्लामी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मजबूती से खड़े रहने का वादा कर यह भी जता दिया कि वह भारत की आशंकाओं से रूबरू हैं। इस्लामी आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रवैया अपनाकर भारत को आश्वस्त किया कि अमेरिका इस लड़ाई में पूरी तरह साथ है।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस