Move to Jagran APP

नशा मुक्ति के खिलाफ मोदी सरकार ने छेड़ी चौतरफा जंग, घर के साथ जेलों में भी अभियान

नशे में लिप्त लोगों की पहचान में जुटी सरकार ने प्रारम्भिक दिक्कतों को देखते हुए इनमें लिप्त लोगों की शिनाख्त कराने वालों को ईनाम देने की पहल की है।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 28 Feb 2018 09:03 PM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2018 09:03 PM (IST)
नशा मुक्ति के खिलाफ मोदी सरकार ने छेड़ी चौतरफा जंग, घर के साथ जेलों में भी अभियान
नशा मुक्ति के खिलाफ मोदी सरकार ने छेड़ी चौतरफा जंग, घर के साथ जेलों में भी अभियान

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नशा मुक्ति के खिलाफ ने सरकार ने अब चौतरफा जंग छेड़ी है। घर-घर से नशेड़ियों की पहचान के साथ सरकार ने जेलों में बंद कैदियों को भी अपनी इस मुहिम में शामिल किया है। इसके तहत देश भर की सभी जेलों में इसके खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने इसे लेकर सभी राज्यों से जेलों में अनिवार्य रूप से नशा मुक्ति उपचार केंद्र खोलने और इनमें लिप्त लोगों की पहचान करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

नशा मुक्ति के इस अभियान में मंत्रालय ने राज्यों को जरूरी मदद का भी भरोसा दिया। सभी राज्यों से इस संबंध में प्रस्ताव भी मांगे है। एक सर्वे के दौरान काफी संख्या में ऐसे लोग सामने आए, जिन्हें नशे की लत जेल से लगी। इसके बाद मंत्रालय ने अपनी योजना में जेलों को भी शामिल किया। इसके लिए दो सौ करोड़ के बजट को भी केंद्र ने मंजूरी दी है।

पहचान कराओ, इनाम पाओ
नशे में लिप्त लोगों की पहचान में जुटी सरकार ने प्रारम्भिक दिक्कतों को देखते हुए इनमें लिप्त लोगों की शिनाख्त कराने वालों को ईनाम देने की पहल की है। इसके तहत ऐसे लोगों को अधिकतम सौ रुपए तक की कीमत का सामान दिया जाएगा। यदि वह एक से अधिक लोगों की पहचान बताएगा, तो उसकी ईनाम की राशि उसी अनुपात में बढ़ जाएगी। अभी लोग सर्वे के दौरान ऐसे लोगों की मदद से कतरा रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.