Move to Jagran APP

युद्ध स्मारक नहीं होने पर मोदी ने कांग्रेस को लताड़ा

देश में एक युद्ध स्मारक नहीं बनाने को लेकर भाजपा के पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नीत केंद्र सरकार पर हमला बोला। यहां 'ऐ मेरे वतन के लोगों..' गाने की 51वीं वर्षगांठ पर स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को सम्मानित करते हुए उन्होंने युद्ध स्मारक का मामला उठाकर सशस्त्र बलों के परिवारों को अपने साथ जोड़ने की क

By Edited By: Tue, 28 Jan 2014 09:53 AM (IST)
युद्ध स्मारक नहीं होने पर मोदी ने कांग्रेस को लताड़ा

मुंबई। देश में एक युद्ध स्मारक नहीं बनाने को लेकर भाजपा के पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नीत केंद्र सरकार पर हमला बोला। यहां 'ऐ मेरे वतन के लोगों..' गाने की 51वीं वर्षगांठ पर स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को सम्मानित करते हुए उन्होंने युद्ध स्मारक का मामला उठाकर सशस्त्र बलों के परिवारों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश की।

महालक्ष्मी रेसकोर्स में लता मंगेशकर ने इस गाने की शुरुआती कुछ लाइनें गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर लता मंगेशकर ने कहा, 'मुझे उम्मीद नहीं थी कि देश और विदेश में यह गाना इतना लोकप्रिय होगा।' 1962 की लड़ाई में शहीद होने वाले जवानों की याद में कवि प्रदीप के लिखे इस गाने को सबसे पहले लता मंगेशकर ने 27 जनवरी 1963 को दिल्ली के रामलीला मैदान में गाया था। तब इस कार्यक्रम में मौजूद तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आंखों से आंसू बरस पड़े थे। लता मंगेशकर ने बताया कि उन्होंने विदेशों में सौ से ज्यादा शो किए और इस दौरान लोग उनसे इसी गाने की फरमाइश करते थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने पाकिस्तान द्वारा एक भारतीय सैनिक की गर्दन काटने, चीन की तरफ से साइबर हमले और हथियारों की खरीद के लिए फंड की कमी का मामला उठाते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'विश्व में ऐसा कोई देश नहीं है, जहां युद्ध स्मारक नहीं हो। भारत ने कई लड़ाइयां लड़ीं। इसमें हमारे हजारों जवान शहीद हुए, लेकिन उनकी शहादत को सम्मान देने के लिए कोई स्मारक नहीं है।' इस दौरान 'मोदी लाओ देश बचाओ' के नारे लगते रहे। इस पर मोदी ने कहा कि यह सिर्फ मुंबई की नहीं बल्कि पूरे देश की आवाज है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक। कहा जाता है कि लोगों की आवाज में भगवान का संदेश छिपा होता है।

'क्या हमें युद्ध में शहीद हुए जवानों को याद नहीं करना चाहिए। क्या यहां एक युद्ध स्मारक नहीं होना चाहिए। मुझे लगता है कि कुछ अच्छे काम मेरे लिए छोड़ दिए गए हैं।' नरेंद्र मोदी

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर