Move to Jagran APP

मॉक ड्रिल ने परखी कोरोना से जंग की तैयारी, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अस्पतालों में चला अभियान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि मॉक ड्रिल से हमें ये जानने में मदद मिलेगी कि किस स्तर पर क्या कमी है और इन्हें हम समय रहते दुरुस्त कर लेंगे। मांडविया ने खुद भी केंद्र द्वारा संचालित नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Tue, 27 Dec 2022 09:57 PM (IST)Updated: Tue, 27 Dec 2022 11:14 PM (IST)
मांडविया ने खुद भी केंद्र द्वारा संचालित नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया-

नई दिल्ली, जेएनएन। चीन सहित कई अन्य देशों में कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सलाह पर देशभर के विभिन्न अस्पतालों में मंगलवार को मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। परखा गया कि हमारे अस्पताल व अन्य संसाधन महामारी से निपटने के लिए कितने तैयार हैं? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि मॉक ड्रिल से हमें ये जानने में मदद मिलेगी कि किस स्तर पर क्या कमी है और इन्हें हम समय रहते दुरुस्त कर लेंगे।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया पहुंचे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल

मांडविया ने खुद भी केंद्र द्वारा संचालित नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया, जबकि राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने अपने-अपने यहां माक ड्रिल की समीक्षा की। बता दें कि केंद्र ने चीन और अन्य देशों में संक्रमण बढ़ने के बाद एहतियाती उपायों के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 27 दिसंबर को माक ड्रिल करने को कहा था। यह माक ड्रिल सभी जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, आइसोलेशन बेड की क्षमता, आक्सीजन युक्त बेड, आइसीयू बेड और वेंटिलेटर, डाक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स, आयुष डाक्टरों, आशा और आंगनवाड़ी वर्करों सहित अन्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की उपलब्धता जैसे मापदंडों पर केंद्रित रही।

हमारे अस्पताल कितने तैयार, यह जानने के लिए माक ड्रिल थी जरूरी: मांडविया

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारे अस्पताल किसी भी हालात से निपटने में कितने तैयार और सक्षम है, यह जानने के लिए माक ड्रिल की जानी जरूरी थी। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में ये माक ड्रिल हुई। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के मामले पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं और भारत में भी मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उपकरण, प्रक्रियाओं और मानव संसाधन के संदर्भ में संपूर्ण कोविड बुनियादी ढांचे को परख लिया जाए कि यह आपदा से निपटने में पूरी तरह सक्षम है कि नहीं। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने सभी से कोविड गाइडलाइंस का पालन करने का आग्रह किया। कहा- मास्क लगाने समेत तमाम एहतियात बरतें। साथ ही उन्होंने लोगों से असत्यापित या भ्रामक जानकारी साझा करने से बचने को भी कहा।

ये भी जानिये

पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोविड संक्रमण के 157 नए मामले मिले। सक्रिय मामले घटकर अब 3,421 हो गए हैं। एक रोज पहले ये 3,428 थे।- दैनिक पाजिटिविटी दर 0.32 प्रतिशत दर्ज की गई जबकि साप्ताहिक पाजिटिविटी दर 0.18 प्रतिशत रही।- सक्रिय मामले अब कुल संक्रमणों का 0.01 प्रतिशत हैं। राष्ट्रीय कोविड-19 रिकवरी दर बढ़कर 98.80 प्रतिशत हो गई है।- स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत अब 220.06 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।- पिछले 24 घंटों में 49,464 कोविड टेस्ट किए गए।

यह भी पढ़ें- दस साल में दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी होगा भारत-ब्रिटिश थिंक टैंक

यह भी पढ़ें- Fact Check : शाहरुख खान के इंटरव्‍यू की सात साल पुरानी क्लिप ‘पठान’ से जोड़ते हुए की गई वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.