Move to Jagran APP

क्या बार-बार बंद हो रही है आपके फोन की स्क्रीन?, घर पर ही आजमाएं ये टिप्स

कई बार फोन की स्क्रीन का टच काम नहीं करता है, तो कई बार स्क्रीन में ब्लैक आउट की समस्या आ जाती है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Sat, 29 Sep 2018 07:23 PM (IST)Updated: Sun, 30 Sep 2018 12:06 PM (IST)
क्या बार-बार बंद हो रही है आपके फोन की स्क्रीन?, घर पर ही आजमाएं ये टिप्स
क्या बार-बार बंद हो रही है आपके फोन की स्क्रीन?, घर पर ही आजमाएं ये टिप्स

नई दिल्ली। आपके पास नया फोन हो या फिर पुराना, इस बात की गारंटी कोई नहीं है कि फोन कभी खराब नहीं होगा। कई बार फोन की स्क्रीन का टच काम नहीं करता है, तो कई बार स्क्रीन में ब्लैक आउट की समस्या आ जाती है। जानेंगे फोन की स्क्रीन प्रॉब्लम को कैसे दूर किया जा सकता है... 

loksabha election banner

अक्सर लोग अपने फोन में स्क्रीन ब्लैक आउट का जिक्र करते हैं। फोन चलते-चलते अचानक से स्क्रीन काली हो जाती है और कुछ देर बाद फिर ठीक हो जाता है। इसे ब्लैक आउट कहते हैं। एंड्रॉयड फोन में यह समस्या आम है, परंतु स्क्रीन ब्लैकआउट होते ही लोग घबरा जाते हैं और फोन को लेकर सर्विस सेंटर पहुंच जाते हैं। हालांकि थोड़ी-सी कोशिश करें, तो इसे खुद ही ठीक कर सकते हैं। आपको बता दें कि स्क्रीन ब्लैकआउट होने के कई कारण हो सकते हैं और इसे ठीक भी किया जा सकता है।

Mobile Apps

पुराने एप्स से बचें

स्क्रीन ब्लैक आउट होने का सबसे बड़े कारण एप्स होते हैं। कुछ नए या पुराने एप्स फोन के ओएस के कंपैटिबल नहीं होते हैं। ऐसे में वे बार-बार तंग करते हैं। यदि आपका फोन बार-बार ब्लैकआउट हो रहा है, तो सबसे पहले उन एप्स को अनइंस्टॉल कर दें, जिन्हें हाल में इंस्टॉल किया है। इससे यदि फोन ठीक हो जाता है, तो अच्छा है वरना अपने फोन को एक बार सेफ मोड में स्टार्ट करें।

इसके लिए सबसे पहले फोन को ऑफ करना पड़ेगा। फिर पावर बटन प्रेस करके रखें। जैसे ही फोन ऑन होने लगेगा, आपको वॉल्यूम अप और डाउन बटन को एक साथ प्रेस करना है। इसके यह सेफ मोड में स्टार्ट होगा। सेफ मोड में स्टार्ट करने का तरीका अलग हो सकता है। आप इंटरनेट पर इसका पता कर सकते हैं। यदि सेफ मोड में फोन सही कार्य कर रहा है, तो समझ जाएं एप्स में प्रॉब्लम है, इसलिए कुछ एप्स को अनइंस्टॉल कर फोन का रीस्टार्ट कर दें, सही हो जाएगा।

Mobile Battery

कैसी है बैटरी की हेल्थ

आज यूनिबॉडी वाले फोन में जहां बैटरी आप खुद नहीं बदल सकते, ऐसे में कई बार स्क्रीन ब्लैकआउट की समस्या बैटरी की वजह से होती है और पता भी नहीं चलता। इसलिए यदि एप्स को आपने जांच लिया है तो अब बैटरी को जांचें। अगर बैटरी नहीं निकलती है, तो फोन की बॉडी को भलीभांति जांच लें कि कहीं बैटरी फूल तो नहीं रही है। यदि सबकुछ ठीक नजर आ रहा है, बावजूद इसके किसी भी समय स्क्रीन ब्लैकआउट हो जा रही है, तो बैटरी को जांचने के लिए एंपियर एप्लिकेशन का सहारा ले सकते हैं। यह एप आपके फोन की बैटरी हेल्थ को बता देगा।

माइक्रोएसडी कार्ड को जाचें

कई बार आपके फोन में लगा माइक्रोएसडी कार्ड समस्या कारण बन जाता है। कार्ड में आप म्यूजिक, फोटो, वीडियो आदि किसी दूसरे फोन या पीसी से ट्रांसफर करते हैं और उससे ही वायरस आ जाता है और ये वायरस आपके फोन को खराब करने लगता है। वहीं, यदि कार्ड करप्ट या किसी कारण से खराब हो गया है, तो भी फोन की स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाएगी। ऐसे में यदि आपने फोन में कार्ड लगा रखा है, तो एक बार कार्ड निकालें और फोन को रीस्टार्ट करें। आपका फोन सही तरह से कार्य करेगा।

Factory Reset

करें फैक्ट्री रिसेट

सिर्फ कार्ड से ही नहीं, बल्कि इंटरनेट सर्फ करने या डाटा ट्रांसफर के दौरान कभी भी फोन में वायरस आ सकता है, जो आपके फोन में समस्या उत्पन्न कर सकता है। यदि फोन की स्क्रीन ब्लैकआउट हो रही है और आपको लगता है कि यह वायरस की समस्या है, तो फिर उसे फैक्ट्री डाटा रिसेट या फिर हार्ड बूट करना होगा। इससे आपका फोन ठीक हो जाएगा। यदि आपका फोन पुराना है और कई महीनों से आपने उसे रिसेट नहीं किया है, तो भी स्क्रीन ब्लैकआउट की समस्या आ सकती है।  फोन की मेमोरी फुल होने की वजह से भी इस तरह की समस्याएं होती हैं। ऐसे में अपने फोन से कैशे मैमोरी डिलीट करें और बिना काम वाले एप्स व डाटा को हटा दें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा। यदि फोन को फैक्ट्री डाटा रिसेट कर लें तो ज्यादा बेहतर है।

सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें

आपके फोन में ओएस और एप्स के अपडेट आते हैं, लेकिन उन अपडेट्स की आप अनदेखी कर देते हैं। आपको बता दें कि ये अपडेट्स बग को खत्म करने के लिए ही होते हैं। साथ ही, साथ नए फीचर्स जोड़े जाते हैं। ऐसे में यदि आपने महीनों से अपने फोन को अपडेट नहीं किया है, तो उसे जल्द अपडेट करें। यदि एप्स या फोन सॉफ्टवेयर की वजह से स्क्रीन ब्लैकआउट हो रही है, तो समस्या का समाधान हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.