प्रयागराज, मनीष मिश्र। अगर आप उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। कुंभ मेला बेहद बड़े परिसर में फैला हुआ है। ऐसे में हो सकता है कि आपको कोई स्‍थान तलाशने में ही घंटों गुजर जाएं। लेकिन यदि आप कुंभ नाम का 'ऐप' डानलोड कर लेते हैं, तो आपको काफी मदद मिलेगी।

कुंभ को जानना है तो सिर्फ अपने मोबाइल फोन में 'कुंभ' नाम का ऐप डाउनलोड करें। इस ऐप में कुंभ से जुड़ी पूरी जानकारी समाहित की गई है। लोगों को कुंभ से जो़ड़ने में यह ऐप मददगार साबित हो रहा है, जिसमें अलग-अलग फाइल में पूरी जानकारी है। क्या है कुंभ का महत्व? प्रयाग को क्यों कहा जाता है तीर्थों का राजा? इन सवालों के जवाब भी इस ऐप में आपको विस्तृत रूप में मिल जाएंगे।

देश-दुनिया से श्रद्धालु प्रयागराज के कुंभ में श्रद्धा की डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं। इस सरकारी ऐप में एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का कुंभ से संबंधित संदेश है तो दूसरी तरफ कुंभ की गाथा है। बस, ट्रेन व वायुयान के जरिए किस तरह प्रयागराज पहुंचा जा सकता है, यह भी इसमें है। ट्रेन और फ्लाइट कब उपलब्ध है, यह भी बताया गया है। कुंभ की मनमोहक तस्वीरों के साथ अखाड़ों के नाम, पेशवाई की फोटो समेत कौन-सा स्नान कब है, इसको भी प्रमुखता से स्थान दिया गया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

Posted By: Tilak Raj