Move to Jagran APP

बच्चा चोर के शक में गुगल के इंजीनियर की पीट-पीटकर हत्या

अब कर्नाटक के बीदर में एक इंजीनियर लॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा हत्या) का शिकार हो गया। बच्चा चोरी की अफवाह में गूगल इंजीनियर को भीड़ ने पीट-पीटकर कर मार डाला।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 02:48 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 07:02 PM (IST)
बच्चा चोर के शक में गुगल के इंजीनियर की पीट-पीटकर हत्या

बेंगलुरु, प्रेट्र/आइएएनएस। बच्चा चोर के शक में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने का एक और मामला सामने आया है। कर्नाटक में बीदर जिले के एक गांव में शुक्रवार को भीड़ ने हैदराबाद निवासी और गूगल में कार्यरत सॉफ्टवेयर इंजीनियर मोहम्मद आजम उस्मानसाब (28) की हत्या कर दी, जबकि उसके तीन दोस्त घायल हो गए। इस सिलसिले में 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि मोहम्मद आजम अपने तीन दोस्तों के साथ बीदर के हांडीकेरा गांव में अपने दोस्त मोहम्मद बशीर अफरोज से मिलने गया था। तीन दोस्तों में एक कतर निवासी मोहम्मद सलहम शामिल है जो उसका कजिन भी है। वह छुट्टियां मनाने भारत आया हुआ है। हैदराबाद लौटते समय वे तस्वीरें खींचने के लिए एक छोटे से गांव के पास रुक गए। वहां कुछ स्कूली बच्चों को देखकर उन्होंने उन्हें चॉकलेट खाने के लिए दीं। यह चॉकलेट सलहम कतर से लाया था।

एक विदेशी समेत कुछ अजनबियों द्वारा बच्चों को चॉकलेट देने पर स्थानीय लोगों ने उन्हें बच्चा चोर समझ लिया। इस बीच उनकी तस्वीरें वाट्सएप ग्रुप में फैल गईं, जिससे वहां और लोग एकत्रित हो गए। मोहम्मद आजम की कार पर नंबर प्लेट भी नहीं थी जिससे स्थानीय लोगों का शक उन पर और गहरा गया। इस बीच वे किसी तरह कार से वहां से भाग निकले, लेकिन गांव वालों ने अगले गांव मुरकी के लोगों को उनके बारे में फोन पर अलर्ट कर दिया।

वहां, चारों को रोककर पत्थर और डंडों से जमकर पीटा गया। सूचना पाकर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और किसी तरह स्थिति को संभाला। चारों को पुलिस ने हैदराबाद के अस्पताल भिजवाया, लेकिन मोहम्मद आजम की रास्ते में ही मौत हो गई। बाकी तीन का हैदराबाद के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस दौरान कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

वाट्सएप ग्रुप का एडमिन भी गिरफ्तार
गिरफ्तार किए गए लोगों में वाट्सएप ग्रुप का एक एडमिनिस्ट्रेटर भी शामिल है। उसने ही बच्चा चोर गिरोह के बारे में अफवाह फैलाई थी और भीड़ को उकसाया था। साथ ही उस व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया है जिसने हमले की तस्वीरें खीचीं थीं और उन्हें फैलाया था।

परिवार का तेलंगाना सरकार से अनुरोध
मोहम्मद आजम का परिवार हैदराबाद के शाहीन नगर में रहता है। उसका दो साल का एक बच्चा भी है। उसके भाई मोहम्मद अकरम ने तेलंगाना सरकार से यह मामला कर्नाटक सरकार के समक्ष उठाने का अनुरोध किया है ताकि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिल सके।

तमिलनाडु-महाराष्ट्र में भी हुईं ऐसी घटनाएं
अभी 12 जुलाई को ही तमिलनाडु के मदुरई में स्थानीय लोगों ने बच्चा चोर समझकर एक युवती की जमकर पिटाई कर दी थी। पुलिस ने समय पर पहुंचकर युवती को बचाया था। इसी तरह, महाराष्ट्र के धुले जिले में सोशल मीडिया पर बच्चा चोरी की अफवाहों के चलते पांच लोगों की हत्या कर दी गई थी।

अफवाहों से निपटने के लिए महाराष्ट्र पुलिस का अभियान
भीड़ द्वारा हत्या के मामलों से चिंतित महाराष्ट्र पुलिस ने सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोकने के लिए अभियान शुरू करने का फैसला किया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक दत्ता पडसालगिकर ने बताया कि अभियान के तहत पुलिस ऐसे फर्जी वीडियो, संदेशों और पोस्ट के बारे में लोगों को जागरूक बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी जिनसे सामाजिक अशांति फैसले की संभावना हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.