Move to Jagran APP

मिजोरम सरकार ने पब्लिक प्लेस पर लोगों के एकजुट होने पर जारी की नई गाइड्लाइंस

मिजोरम सरकार ने सोशल गेदरिंग के लिए नई गाइड्लाइंस जारी की है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते यह निर्णय लिया गया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 12:06 PM (IST)
मिजोरम सरकार ने पब्लिक प्लेस पर लोगों के एकजुट होने पर जारी की नई गाइड्लाइंस

आइजोल, पीटीआइ। मिजोरम सरकार ने सोशल गेदरिंग के नई गाइड्लाइंस जारी की है। राज्य सरकार नई गाइड्लाइंस जारी करते हुए कहा कि अतिरिक्त मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का पालन करना होगा। अधिकारी के मुताबिक, कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर कहीं भी एक जगह पर लोग इकट्ठा होते हैं तो उस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। 

loksabha election banner

50 लोगों के इकट्ठा होने पर मिलेगी अनुमित

राज्य सरकार द्वारा गुरुवार को एक बैठक के बाद यह आदेश जारी किया गया। मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा की अध्यक्षता में यह निर्णय लिया गया है। बैठक में गैर- सरकारी संगठनों, चर्चों और डॉक्टरों के प्रमुख अधिकारी शामिल रहे। आदेश में कहा गया है कि 50 से अधिक लोग एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। विवाह समारोह, अंतिम संस्कार जैसे समारोह, सालगिरह का जश्न और किसी भी अन्य संबंधित कार्यों में सिर्फ 50 लोगों के इकट्ठा होने की अनुमित मिलेगी। आदेश के अनुसार, अंतिम संस्कार में शोक मनाने के लिए समूह में गीत गाने या विवाह समारोह में मिलकर खुशी के गीत गाने की प्रथा ‘जैखावम’ पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसमें कहा गया है कि समारोह में भाग लेने वाले व्यक्तियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

मिजोरम में कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत

बता दें कि मिजोरम में गुरुवार तक 649 कोरोना वायरस मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से 319 एक्टिविज केस हैं। इसके साथ ही 330 लोग ठीक हो चुके हैं। इसकी जानकारी अधिकारी ने दी। राहत की बात यह है कि राज्य में एक भी मौत नहीं हुई है। 

देश में महाराष्ट्र सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य

बता दें कि देश में इस वक्त महाराष्ट्र सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य है। 5 लाख 48 हजार के पार संक्रमितों की संख्या पहुंच गई है। वहीं 18 लाख के पार मौत का आंकड़ा पहुंच गया है। दूसरे नंबर पर संक्रमितों की संख्या तमिलनाडु है। यहां पर संक्रमितों का आंकड़ा 3 लाख 14 हजार के पार पहुंच गया है वही मौत का आंकड़ा 5 हजार के पार पहुंच गया है। इसके बाद आंध्र प्रदेश और कर्नाटक सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.