नई दिल्ली, एजेंसी। भारत सरकार ने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। विदेश मंत्रालय ने कनाडा में बढ़ रहे अपराधों और भारत विरोधी गतिविधियों की ताजा घटनाओं के बीच यह चेतावनी जारी की है और सतर्क रहने की सलाह दी है। बता दें कि कनाडा में हाल ही में घृणा अपराधों में इजाफा देखा गया है।

कनाडा के अधिकारियों से जांच की अपील

विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा कि कनाडा में भारतीय लोगों ने इन घटनाओं को कनाडा के अधिकारियों के साथ प्रमुखता से उठाया है। मंत्रालय के अनुसार अधिकारियों से इन अपराधों की जांच करने का अनुरोध किया गया है।

पोर्टल से भी मिलेगी मदद

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिक और छात्र मदद पोर्टल madad.gov.in के माध्यम से ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास के साथ पंजीकरण के जरिए संपर्क कर सकते हैं। विदेश मंत्रायल के अनुसार पंजीकरण भारतीय नागरिकों को अधिक सुरक्षा देगा।

खालिस्तान नारों के बाद एक्शन

विदेश मंत्रालय ने यह चेतावनी अलगाववादी समूहों द्वारा किए गए तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह को कराने की मांग के बाद आई है। एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में बोलते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि खालिस्तान जनमत संग्रह का समर्थन करने वाले चरमपंथियों और कट्टरपंथी तत्वों द्वारा किया गया यह हास्यास्पद अभ्यास है।

Edited By: Mahen Khanna