Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्य नडेला ने बिरयानी को लेकर ChatGPT का उड़ाया मजाक, जानें क्यों साफ्टवेयर ने मांगी माफी

ChatGPT से बातचीत के दौरान Satya Nadella ने मजाक उड़ाया जिसके बाद सॉफ्टवेयर ने माफी भी मांगी। साउथ इंडियन डिश के तौर पर बिरयानी को शामिल करने के ऊपर ये सब चर्चा हुई। चैटजीपीटी एक लोकप्रिय एआई-सक्षम सॉफ्टवेयर और चैट-रोबोट है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Thu, 05 Jan 2023 12:53 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2023 12:53 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्य नडेला ने बिरयानी को लेकर ChatGPT का उड़ाया मजाक, जानें क्यों साफ्टवेयर ने मांगी माफी
Satya Nadella talk ChatGPT चैट-रोबोट चैटजीपीटी से नडेला ने की बातचीत।

बेंगलुरु, एजेंसी। माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी अध्यक्ष और सीईओ सत्या नडेला ने ChatGPT का फिर मजाक बनाया है। ChatGPT से बातचीत के दौरान मतभेद होने पर सॉफ्टवेयर ने माफी तक मांगी है। यह सब बिरयानी के ऊपर हुआ। दरअसल लोकप्रिय एआई-सक्षम सॉफ्टवेयर और चैट-रोबोट चैटजीपीटी (Satya Nadella talk ChatGPT) ने नडेला से बातचीत के दौरान एक गलत जवाब दिया जिसपर उन्होंने उसका मजाक बनाया। नडेला ने चैटजीपीटी से बातचीत के दौरान उससे पूछा कि भविष्य में सबसे लोकप्रिय दक्षिण भारतीय टिफिन आइटम कौन से होंगे तो सॉफ्टवेयर ने इडली, डोसा और वड़ा को बताया। लेकिन विकल्पों में बिरयानी भी शामिल की गई थी, जिसपर नडेला मजाक बनाते हुए कहा कि ऐसा लगता है मेरे मुंह का स्वाद खराब हो गया है।

loksabha election banner

बिरयानी को बताया साउथ इंडियन 'टिफिन'

नडेला ने चैटजीपीटी से बातचीत में कहा कि हैदराबादी होने के नाते सॉफ्टवेयर बिरयानी को दक्षिण भारतीय 'टिफिन' कहकर उनकी बुद्धिमत्ता का अपमान कर रहा है। हालांकि, नडेला ने बताया कि सॉफ्टवेयर ने बाद में कहा कि "मुझे खेद है!" इस संवाद के दौरान नडेला ने चैटजीपीटी को इडली और डोसा के बीच एक नाटक प्रस्तुत कर यह बताने के लिए कहा कि इनमें से कौन बेहतर है।

शेक्सपियर को लेकर सॉफ्टवेयर से की ये डिमांड

नडेला ने सॉफ्टवेयर को शेक्सपियर के नाटक की तरह संवाद बनाने के लिए कहा। बता दें कि नडेला बुधवार को बेंगलुरु में फ्यूचर रेडी टेक्नोलॉजी समिट में बोल रहे थे और अत्याधुनिक एआई और क्लाउड इनोवेशन के बारे में अपनी प्रस्तुति में शामिल होने से पहले लोगों के सामने हल्के-फुल्के अंदाज में चैटजीपीटी (लोकप्रिय एआई-सक्षम सॉफ्टवेयर) से बातचीत करके दिखा रहे थे।

जानें क्या है ChatGPT

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित ChatGPT एक रोबोट की तरह का साफ्टवेयर है जो हमारे हर सवाल का जवाब देता है। रिसर्च फर्म ओपेनएआइ द्वारा तैयार किया गया यह चैटबाट एआइ लोगों के तमाम प्रश्नों के जवाब देता है। यह आम इंसानों की तरह संवाद भी करता है। इसी संवाद में नडेला ने इसकी कमिया निकाली थी। बता दें कि चैटजीपीटी पूछे गए सवालों की वैधता और प्रासंगिकता भी जांचता है। यह किसी भी सामान्य मानवीय भाषा को समझने वाला डायलाग बेस्ड एआइ चैटबोट है जो लिखे हुए जवाब भी दे सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.