Move to Jagran APP

गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के लिए जारी की गाइडलाइन, सरकारी अधिकारियों को दिए निर्देश

कोरोना वायरस महामारी के बीच शुक्रवार को गृह मंत्रालय (MHA) ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए एडवाइजरी जारी की है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 03:32 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 03:32 PM (IST)
गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के लिए जारी की गाइडलाइन, सरकारी अधिकारियों को दिए निर्देश

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वायरस महामारी के बीच शुक्रवार को गृह मंत्रालय (MHA) ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए एडवाइजरी जारी की। इसने सभी सरकारी कार्यालयों, राज्यों, राज्यपालों आदि को भीड़ इकट्ठा करने  से बचने के लिए कहा है और उत्सव  के संचालन के लिए टेक्नोलॉजी (प्रौद्योगिकी) के उपयोग का आग्रह किया है।

loksabha election banner

मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविद -19) महामारी के प्रसार के मद्देनजर, स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन करते समय, कुछ निवारक उपायों का पालन करना आवश्यक है जैसे कि सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना, उचित स्वच्छता रखना, बड़ी मंडलियों से बचना, कमजोर लोगों की रक्षा करना। 

गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी कोरोना वायरस (कोविद -19) से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन करें। इसलिए, सभी कार्यक्रमों को इस तरह से आयोजित किया जाना चाहिए कि लोगों की एक बड़ी मण्डली इकट्ठा होने से बचा जा सके और इस अवसर का जश्न मनाने के लिए टेक्नोलॉजी (प्रौद्योगिकी) का उपयोग सर्वोत्तम तरीके से किया जा सके।

जागरण ऐप के 'फटाफट खबरों' से दो मिनट में जानें देश-दुनिया की हर बड़ी ख़बर

 साथ ही कहा गया है कि बड़े स्तर पर लोगों तक पहुंचने के लिए आयोजित कार्यक्रम वेब-कास्ट हो सकते हैं, जो भाग लेने में सक्षम नहीं हैं। इसने कहा कि लाल किले में प्रधानमंत्री का पारंपरिक भाषण नियमित 21 तोपों की सलामी और राष्ट्रगान के गायन के साथ किया जाएगा। निर्देश को ग्राम पंचायतों के स्तर तक सही तरीके से संबोधित किया गया, आग्रह किया गया कि झंडा फहराने और फहराने के समारोह का संचालन कैसे किया जाए।

निर्देश ने समारोहों को मास्क, सैनिटाइटर और सामाजिक दूरी प्रथाओं के रखरखाव का उपयोग करके जिम्मेदारी से मनाते हुए चल रही महामारी की स्थिति का ख्याल रखने के लिए प्रोत्साहित किया। अंत में, नोट ने संबंधित प्रशासनिक प्रमुखों को चल रही महामारी के कारण अलग-अलग समारोहों के प्रकाश में आत्मानबीर भारत योजना को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.