Move to Jagran APP

आंतरिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय का बड़ा कदम, Anti-Drone समिति का गठन

आंतरिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय ने एक समिति का गठन किया है जो ड्रोन-विरोधी तकनीक पर काम करेगी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 05:32 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 05:43 PM (IST)
आंतरिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय का बड़ा कदम, Anti-Drone समिति का गठन
आंतरिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय का बड़ा कदम, Anti-Drone समिति का गठन

नई दिल्ली, एएनआइ। आंतरिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाया है। मंत्रालय ने एक समिति का गठन किया है जो आंतरिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ड्रोन-विरोधी तकनीक पर काम करेगी।

loksabha election banner

ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च के महानिदेशक वीएसके कौमुदी ने कहा कि गृह मंत्रालय ने पहल करते हुए इस समिति का गठन इसलिए किया है, ताकि मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) हमारी सेवाओं को बाधित न कर पाएं और न ही वो हमारे किसी भी महत्वपूर्ण इमारतों या सुरक्षा बलों पर हमला कर सके।

समिति के गठन के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि हमारे पास ऐसी सुविधा हो कि हम किसी भी शत्रु के वाहक की पहचान कर उसे बेअसर कर सके। मैं इसे वाहक कह रहा हूं, क्योंकि यूएवी अब सिर्फ निगरानी के लिए उपयोग नहीं किए जा रहे हैं। उनके पास क्षमता है कि वह किसी भी प्रकार के हथियार को अपने साथ ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम ड्रोन-विरोधी तकनीक का अध्ययन पूरा करने की प्रक्रिया में हैं और अगले महीने कम से कम प्रारंभिक अध्ययन पूरा कर लिया जाएगा।

महानिदेशक वीएसके कौमुदी ने कहा कि जल्द ही ड्रोन विरोधी तकनीक पर दो दिवसीय सम्मेलन होने वाला है।सम्मेलन के पहला दिन विचार-विमर्श और विचारों के आदान-प्रदान के लिए समर्पित होगा। दूसरे दिन हमारी सहयोगी एजेंसियों इस तकनीक का प्रदर्शन करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक हर राज्य उन स्थानों की पहचान कर रहा है, जहां इस ड्रोन-रोधी तकनीक को स्थापित करने की आवश्यकता है। इसके लिए कई दौर की बैठके भी की गई हैं। दिल्ली पुलिस, IB और BPR& D तीन नोडल एजेंसियां ​​होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.