Move to Jagran APP

Weather Alert: केरल में अगले चार दिनों में दस्‍तक देगा मानसून, ओडिशा में आंधी-तूफान की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department) ने कहा है कि मानसून के अगले 96 घंटों में केरल में दस्‍तक देने की संभावना है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 04:10 PM (IST)
Weather Alert: केरल में अगले चार दिनों में दस्‍तक देगा मानसून, ओडिशा में आंधी-तूफान की चेतावनी

भुवनेश्‍वर, एएनआइ। मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि मानसून के अगले 96 घंटों में केरल में दस्‍तक देने की संभावना है। भुवनेश्‍वर (Bhubaneswar) स्थित मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department) के निदेशक एचआर विश्‍वास ( HR Biswas) ने बताया कि केरल में मानसून की दस्‍तक के बाद ही ओडिशा में मानसूनी बारिश के बारे में कुछ जानकारी सामने आएगी। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में उत्‍तर और दक्षिण ओडिशा में कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ आंधी तूफान की आशंका है।

loksabha election banner

इस बीच दिल्ली-एनसीआर में तेज धूप और गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मंगलवार सुबह हल्की हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत प्रदान की। इससे पहले पिछले कुछ दिनों की रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बाद सोमवार को मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिला। मंगलवार और बुधवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, पश्चिमी पाकिस्तान और राजस्थान की ओर से चक्रवाती हवाएं चल रही है। पूर्वी हवा भी जारी है। इन दोनों के मिलने से ही मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिला है।  

झारखंड में रविवार रात और सोमवार शाम को आए आंधी-पानी के बीच राजधानी रांची समेत पलामू, गढ़वा, लातेहार व रामगढ़ में जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। वहीं उत्तराखंड में बीती रात कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। सोमवार को चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के साथ ही बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से कुमाऊं के मैदानी इलाकों में आठ मई तक मौसम का मिजाज सुहावना रहेगा।

हिमाचल के मैदानी क्षेत्रों में प्रचंड गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार चार जून को तेज हवा के साथ प्रदेशभर में कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। विभाग ने पांच व छह जून को प्रदेश के मध्य पवर्तीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सोमवार देर सायं धर्मशाला सहित प्रदेश के कई हिस्सों में मूसलधार बारिश होने से लोगों ने राहत महसूस की। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.