Move to Jagran APP

पांच दिन में डूबी जुकरबर्ग की 53 हजार करोड़ रुपये की दौलत

डेटा लीक प्रकरण उजागर होने के बाद से जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक और उनकी निजी दौलत में गिरावट का दौर जारी है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 10:47 PM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 10:47 PM (IST)
पांच दिन में डूबी जुकरबर्ग की 53 हजार करोड़ रुपये की दौलत

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। फेसबुक डेटा लीक को लेकर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। कंपनी के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को इस मामले में माफी भी मांग ली थी, लेकिन इसके बाद भी इस विवाद पर देश और दुनिया में चर्चा जारी है। इससे न सिर्फ फेसबुक के कारोबार पर असर पड़ा है, बल्कि पिछले एक हफ्ते में मार्क जुकरबर्ग की दौलत करीब 53 हजार करोड़ रुपये तक कम हो चुकी है।

loksabha election banner

डेटा लीक प्रकरण उजागर होने के बाद से जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक और उनकी निजी दौलत में गिरावट का दौर जारी है। 'ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स' के मुताबिक, 18 तारीख को उनकी नेटवर्थ 74 अरब डॉलर थी। डेटा लीक का मामला सामने आने के बाद इस कारोबारी हफ्ते के पहले दिन सोमवार से अब तक यह घटकर 67.3 अरब डॉलर पर आ गई है। इस तरह महज पांच दिनों के भीतर उन्हें करीब 53 हजार करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में फेसबुक की शुरुआत की थी। अपनी इस सोशल मीडिया कंपनी की शुरुआत करने के बाद 2012 में जुकरबर्ग की नेटवर्थ करीब 53 हजार करोड़ रुपये पर पहुंची थी। लेकिन डाटा लीक की वजह से जितनी दौलत उन्होंने पहले आठ साल में कमाई थी, वह महज पांच दिन में ही डूब गई।

फेसबुक को भी नुकसान

इस विवाद का नुकसान सिर्फ मार्क जुकरबर्ग को ही नहीं, बल्कि फेसबुक को भी हुआ है। इसके चलते कंपनी के 3.8 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं। करोबारी हफ्ते के शुरुआती दिन यानी सोमवार को कंपनी की मार्केट वैल्यू 34,93,295 करोड़ रुपये थी। शुक्रवार को यह घटकर 31,13,565 करोड़ रुपये पर आ गई।

जुकरबर्ग की पोस्ट

डेटा लीक मामले को लेकर मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर एक पोस्ट भी लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा, 'लोगों के डेटा को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है, अगर हम इसमें असफल होते हैं तो यह हमारी गलती है। हमने इसको लेकर पहले भी कई कदम उठाए थे, हमसे कई गलतियां भी हुईं, लेकिन उनको लेकर काम किया जा रहा है। फेसबुक को मैंने शुरू किया था, इसके साथ अगर कुछ भी होता है तो इसकी जिम्मेदारी मेरी ही है। हम अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करते रहेंगे, हम एक बार फिर आपका विश्वास जीतेंगे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.