कोलकाता [जागरण ब्यूरो]। ईद के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को अल्पसंख्यकों को एक तोहफा दिया। आज महानगर के धर्मतल्ला स्थित रेड रोड पर ईद की नमाज में हिस्सा लेते हुए घोषणा की कि बंगाल में उच्च शिक्षा में अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की जाएगी।

सुश्री बनर्जी ने कहा कि हमारी सरकार चाहती है कि अल्पसंख्यक समुदाय के युवा और बच्चे पढ़ाई में बेहतर करें। डॉक्टर, इंजीनियर एवं अन्य क्षेत्रों में पेशेवर बनें। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 के शैक्षणिक सत्र से उच्च शिक्षा में अल्पसंख्यकों के लिए सीटें आरक्षित की जाएंगी। उन्होंने यह घोषणा भी की कि दुकानें खोलने और जिलों में ऐसे ही अन्य लघु स्तरीय उद्यम शुरू करने के अलावा अल्पसंख्यकों को कारोबार के अन्य अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

रेड रोड पर मुख्यमंत्री ने ईद की नमाज के लिए इकट्ठा हुए करीब 42000 नमाजियों के बीच शिरकत की। उन्होंने सभी की सलामती की दुआ मांगते हुए वहां मौजूद लोगों व राज्य लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। शहर की सबसे बड़ी नखोदा मस्जिद सहित कई अन्य जगहों पर ईद की नमाज अदा की गई। ईद के मौके पर बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सभी ने नए-नए कपड़े पहन रखे थे। हर उम्र के लोगों ने ईद की नमाज में भी हिस्सा लिया।

राज्य के अन्य हिस्सों में भी हर्षोल्लास से ईद मनाया गया। दाजिर्लिग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा की ओर से आयोजित बेमियादी बंद की वजह से ईद का पर्व थोड़ा फीका रहा। मोर्चा अलग गोरखालैंड राज्य की मांग कर रहा है। उल्लेखनीय है कि ममता पहले ही नौकरी में अल्पसंख्यक वर्ग के लिए ओबीसी कोटे में अतिरिक्त 10 फीसद आरक्षण की घोषणा कर चुकी हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस