Move to Jagran APP

मध्‍यप्रदेश का पहला सूर्य नमस्कार पार्क पचमढ़ी में बनकर तैयार

3 हजार 500 वर्ग मीटर में क्षेत्र में फैले पार्क की खासियत यह है कि इसमें योग मुद्राओं में 12 प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 03:15 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 03:15 PM (IST)
मध्‍यप्रदेश का पहला सूर्य नमस्कार पार्क पचमढ़ी में बनकर तैयार
मध्‍यप्रदेश का पहला सूर्य नमस्कार पार्क पचमढ़ी में बनकर तैयार

होशंगाबाद [आशीष दीक्षित]। पर्यटन स्थल पचमढ़ी में सैलानियों की तादाद बढ़ाने के लिए प्रदेश का पहला सूर्य नमस्कार पार्क बनकर तैयार हो गया है। 3 हजार 500 वर्ग मीटर में क्षेत्र में फैले पार्क की खासियत यह है कि इसमें योग मुद्राओं में 12 प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।

loksabha election banner

इन प्रतिमाओं को देखकर 200 सैलानी एक साथ योग कर सकेंगे और दर्शक दीर्घा में 100 पर्यटक बैठ सकेंगे। इस सूर्य नमस्कार पार्क को स्पेशल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (साडा) ने तैयार कराया है। इसे टोपो ग्राफिकल सर्वे कर थ्रीडी व्यू तकनीक से बनाया गया है।

पीएम मोदी की पहल को बढ़ावा देने का प्रयास

सूर्य नमस्कार पार्क कराने का उद्देश्य यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामूहिक सूर्य नमस्कार करने की पहल को बढ़ावा दिया जा सका। इस पार्क में योग आसन करती प्रतिमाओं के पास ही म्यूजिक सिस्टम व लाइटिंग की भी व्यवस्था की गई है। पार्क में 29 जुलाई को 500 पौधे रोपे जाएंगे।

मप्र में पचमढ़ी देशी-विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद

पचमढ़ी देशी व विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद है। हर साल तीन से चार लाख सैलानी यहां आते हैं। इनमें करीब दस हजार पर्यटक विदेशी होते हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देना उद्देश्य

पचमढ़ी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सूर्य नमस्कार पार्क को तैयार कराया गया हैं। सैलानियों की सुविधा के लिए यहां व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

- प्रियंका दास, कलेक्टर, होशंगाबाद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.