Move to Jagran APP

ताकतवर हुआ अरब सागर के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, देश के इन हिस्‍सों में चार दिन तक भारी बारिश

अरब सागर के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र और ताकतवर हो गया है। वहीं आंध्र प्रदेश के समीप बंगाल की खाड़ी के इलाके में एक नया निम्‍न दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। अगले चार दिनों तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 06:03 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 07:55 AM (IST)
ताकतवर हुआ अरब सागर के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, देश के इन हिस्‍सों में चार दिन तक भारी बारिश
अगले चार दिनों तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं।

नई दिल्ली, एजेंसियां। अरब सागर के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र और प्रबल हो गया है। हालांकि गनीमत है कि यह भारतीय तट से दूर जा रहा है। मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) के चक्रवात चेतावनी प्रभाग (Cyclone Warning Division, CWD) की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, निम्‍न दबाव के क्षेत्र के भारतीय तट से दूर जाने के कारण पश्चिमी तट पर किसी बड़े मौसमी उलटफेर की संभावना नहीं है।

loksabha election banner

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर महाराष्ट्र तट के पास पूर्व मध्य अरब सागर (Arabian Sea) के ऊपर निम्न वायुदाब का बना क्षेत्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए अवदाब में बदल गया है। इस क्षेत्र के अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम की ओर और अधिक बढ़ने और उसके बाद धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना है। हालांकि मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने मछुआरों को मध्य और उत्तर अरब सागर में नहीं उतरने की चेतावनी दी है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि इस अवदाब के चलते सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों में अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, इस डिस्‍टर्बेंस की वजह से आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम में अगले चार दिनों तक गरज चमक और तेज हवा के साथ भारी बारिश दर्ज की जा सकती है।

यही नहीं आंध्र प्रदेश के समीप बंगाल की खाड़ी के इलाके में एक नया निम्‍न दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है जिससे बारिश की स्थितियां बनेंगी। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र अरब सागर के उत्तर-पूर्व और इससे सटे मध्य पूर्व भागों पर है। साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो अगले 24 घंटों में तेलंगाना, तटीय और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं।

यही नहीं तमिलनाडु, गुजरात, विदर्भ, उत्तरी कोंकण, गोवा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। वैसे बीते 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, अंडमान और निकोबार के कुछ हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है। स्‍काईमेट वेदर की मानें तो उत्तर भारत की तरफ एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी आ रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.