Move to Jagran APP

आस्ट्रिया के लिए रवाना हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, वर्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस में करेंगे शिरकत

लोकसभा अध्यक्ष अपनी यात्रा के दौरान वर्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस और वर्ल्ड पार्लियामेंट समिट में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे। वियना में 7-8 सितंबर को 5वीं वर्ल्ड स्पीकर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा और नौ सितंबर को आतंकवाद पर पहला विश्व संसदीय शिखर सम्मेलन होगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 09:21 AM (IST)
7-8 सितंबर को 5वीं वर्ल्ड स्पीकर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन

नई दिल्ली, एजेंसी। लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) ओम बिरला (Om Birla) सोमवार को आस्ट्रिया के वियना के लिए रवाना हुए। वो सुबह साढ़े चार बजे दिल्ली से वियना के लिए रवाना हुए। लोकसभा अध्यक्ष अपनी यात्रा के दौरान वर्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस और वर्ल्ड पार्लियामेंट समिट में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे। वियना में 7-8 सितंबर को 5वीं वर्ल्ड स्पीकर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा और नौ सितंबर को आतंकवाद पर पहला विश्व संसदीय शिखर सम्मेलन होगा। 

लोकसभा सचिवालय ने शनिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि प्रतिनिधिमंडल में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह और लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि सम्मेलन का आयोजन अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू), जिनेवा और ऑस्ट्रिया की संसद द्वारा संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से किया जा रहा है।

लोकसभा सचिवालय के संयुक्त सचिव डा अजय कुमार प्रतिनिधिमंडल के सचिव हैं। यह COVID-19 महामारी के बाद पहला शारीरिक रूप से भाग लेने वाला वैश्विक संसदीय कार्यक्रम होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कई प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे और इस दौरान 5WCSP के इंटरएक्टिव जनरल डिबेट में भाग लेंगे।

वह 'पार्लियामेंट्स एंड ग्लोबल गवर्नेंस : द अनफिनिश्ड एजेंडा' विषय पर पैनल चर्चा में भाग लेंगे। इस पैनल में हरिवंश भी भाग लेंगे।

संसद के अध्यक्षों का पांचवां विश्व सम्मेलन (5WCSP) चल रही COVID-19 महामारी और दुनिया के लोगों और अर्थव्यवस्था पर इसके विनाशकारी प्रभाव की पृष्ठभूमि में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन की परिकल्पना बहुपक्षवाद और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए आगे एक बेहतर दुनिया के पुनर्निर्माण के लिए की गई है। विभिन्न आयोजनों में हिस्सा लेने के अलावा लोकसभा अध्यक्ष बिरला अंतर-संसदीय संघ (आइपीयू) के सदस्य संसदों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

यह भी पढ़ें : COVID India Updates : कल के मुकाबले कोरोना के नए मामलों में गिरावट, 38 हजार से ज्यादा केस और 219 मौतें

यह भी पढ़ें : तालिबान का पंजशीर पर कब्जे का दावा झूठा, अफगानिस्तान के एनआरएफ फोर्स ने कहा- जारी रहेगा संघर्ष


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.