Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: 1982 में पहली बार हुआ ईवीएम का इस्तेमाल, SC में मिली चुनौती तो रद्द करना पड़ा था चुनाव

Lok Sabha Election 2024 ईवीएम भारत में चुनाव प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण अंग बन गई है। एक तरफ जहां कई दलों ने इस पर सवाल उठाए हैं तो कई ने इसकी सराहना भी की है। 1977 में पहली बार ईवीएम की कल्पना की गई थी। इसका प्रोटोटाइप 1979 में विकसित किया गया था। अगस्त 1980 में आयोग ने इसके इस्तेमाल के निर्देश जारी किए थे।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Tue, 19 Mar 2024 08:07 AM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2024 08:07 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: 1982 में पहली बार हुआ ईवीएम का इस्तेमाल

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024: ईवीएम (Electronic Voting Machine) भारत में चुनाव प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण अंग बन गई है। एक तरफ जहां कई दलों ने इस पर सवाल उठाए हैं तो कई ने इसकी सराहना भी की है। 1977 में पहली बार ईवीएम की कल्पना की गई थी। इसका प्रोटोटाइप 1979 में विकसित किया गया था।

loksabha election banner

ईवीएम का सफर

  • अगस्त, 1980 में राजनीतिक दलों के समक्ष पहली बार प्रदर्शन के बाद आयोग ने इसके इस्तेमाल के निर्देश जारी किए थे।
  • 1982 में केरल में हुए चुनाव में पहली बार ईवीएम का उपयोग हुआ। हालांकि सुप्रीम कोर्ट में इसे चुनौती मिलने के बाद चुनाव रद कर दिए गए।
  • 1998 में चुनाव कराने के लिए इसके उपयोग पर सहमति बनी। मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के 25 विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम का उपयोग किया गया।
  • 2004 के लोकसभा चुनावों में पहली बार देश के सभी 543 निर्वाचन क्षेत्रों में ईवीएम का उपयोग किया गया था।

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का क्या है इतिहास? 

पहले भारतीय ईवीएम का आविष्कार 1980 में 'एम बी हनीफा' के द्वारा किया गया था जिसे उसने 'इलेक्ट्रॉनिक संचालित मतगणना मशीन' के नाम से 15 अक्टूबर 1980 को पंजीकृत करवाया था। एकीकृत सर्किट का उपयोग कर “एम बी हनीफा” द्वारा बनाये गये मूल डिजाइन को तमिलनाडु के छह शहरों में आयोजित सरकारी प्रदर्शनियों में जनता के लिए प्रदर्शित किया गया था।

दुनिया भर में हो रही EVM से वोटिंग

यह ध्यान रखना बहुत दिलचस्प है कि ईवीएम के उपयोग को लेकर दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग रुझान देखे जाते हैं। एक तरफ जहां यूरोप और उत्तरी अमेरिका के कुछ देश ईवीएम प्रणाली से दूर होते जा रहे हैं वहीं दक्षिण अमेरिका और एशिया के कुछ देश ईवीएम में रुचि दिखा रहे हैं।

लोकसभा चुनाव का बजा बिगुल

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस बार के लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराए जाएंगे। उन्होंने ये भी बताया कि चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसके अलावा पोलिंग बूथों पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

इस बार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024 Dates) 7 चरणों में होंगे। चुनाव आयुक्त ने कहा कि 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव शुरू होंगे और 4 जून को नतीजे आएंगे।

सात चरण में इस प्रकार होंगे चुनाव

यह भी पढ़ें- Electoral Bond: चुनावी बॉन्ड हमारे ऑफिस में भेजे गए, डाक से मिले..., पार्टियों ने दी अजीबोगरीब जानकारी

यह भी पढ़ें- झूठ-भ्रष्टाचार की जिस 'शक्ति' के विरुद्ध लड़ रहे, पीएम मोदी उसके मुखौटा; राहुल का प्रधानमंत्री पर वार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.