Move to Jagran APP

Lok Sabha Election Viral Photo: वायरल हो रही पीली साड़ी वाली पोलिंग अफसर को भाया ये कमेंट

Lok Sabha Election Viral Photo पीली साड़ी में महिला पोलिंग अधिकारी की वायरल तस्वीर पर जेएनएन ने उनकी प्रतिक्रिया ली। पढ़ें बातचीत के प्रमुख अंश।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 09:28 AM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 05:40 PM (IST)
Lok Sabha Election Viral Photo: वायरल हो रही पीली साड़ी वाली पोलिंग अफसर को भाया ये कमेंट

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल] Lok Sabha Election Viral Photo: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के पांचवें चरण के बाद पीली साड़ी वाली एक महिला पोलिंग अधिकारी की पीली साड़ी में फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। फेसबुक से लेकर, ट्वीटर, व्हाट्स एप, इंस्टाग्राम तक हर जगह उनकी फोटो लाइक, फारवर्ड और शेयर की जाने लगी। इस वायरल फोटो ने पोलिंग अधिकारी को रातों-रात एक आम सरकारी कर्मचारी से सोशल मीडिया सेंसेशन बना दिया। जागरण न्यूज नेटवर्क (जेएनएन) ने इस मसले पर वायरल तस्वीर वाली महिला पोलिंग अधिकारी से विस्तृत बातचीत की और उनकी प्रतिक्रिया जाननी चाही। जानें- उन्होंने क्या कहा और फोटो वायरल होने के बाद उनका कैसा अनुभव रहा।

loksabha election banner

इन तस्वीरों को पांचवें चरण के मतदान से एक दिन पहले पोलिंग पार्टियों के रवाना होने के दौरान दैनिक जागरण के फोटोग्राफर ने खींचा था। ये फोटो 5 मई को उस वक्त खींची गई थी, जब पोलिंग पार्टियां वीवीपैट व ईवीएम मशीनें लेकर रवाना हो रही थीं। दैनिक जागरण समूह के आई नेक्स में इनकी तस्वीरें प्रकाशित होने के बाद पीली साड़ी वाली महिला पोलिंग अधिकारी रातों-रात सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं। देखते ही देखते यह महिला पोलिंग अफसर सोशल मीडिया सेंसेशन बन गईं। सभी जानना चाहते है कि आखिर यह महिला कौन हैं?

 

कौन है यह पीली साड़ी वाली महिला
इनका नाम है रीना द्विवेदी। यह लखनऊ में पीडब्ल्यूडी विभाग में काम करती हैं। 5वें चरण के मतदान के दौरान इनकी ड्यूटी  लखनऊ से 40 किमी दूर नगराम के बूथ नंबर 173 पर लगी थी। मतदान से एक दिन पहले यह ईवीएम मशीन हाथ में लिए पोलिंग बूथ पर जा रही थीं। तभी दैनिक जागरण के फोटोग्राफर तुषार चंद्र राय ने उनकी तस्वीरें खींची। आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर इनकी वायरल तस्वीरों के साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि जिस पोलिग बूथ पर पीली साड़ी वाली पोलिंग अधिकारी (रीना) की ड्यूटी लगी थी, वहां 100 प्रतिशत मतदान हुआ था। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ इस बूथ पर 70 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

पहले भी छप चुकी हैं इनकी तस्वीरें
आपको बता दें कि रीना द्विदी की तस्वीर दैनिक जागरण आई नेक्‍स्‍ट  2017 नवंबर में भी छप चुकी है। उस दौरान उनकी इलेक्शन ड्यूटी नगर निकाय चुनाव में लगी थी। तब उनकी तस्वीरें वायरल नहीं हुई थी। 

परिवारिक सदस्यों व अन्य से वायरल फोटो का पता चला
पीडब्ल्यूडी मुख्यालय खंड-दो में कनिष्ठ सहायक रीना ने बताया कि चुनाव में उनकी ड्यूटी नगराम प्राथमिक विद्यालय के बूथ नंबर 176 में लगी थी। उनकी वायरल फोटो लखनऊ के स्म़ृति उपवन में ईवीएम और वीवीपैट इश्यू कराने के दौरान की है। मतदान वाले दिन उनकी फोटो दैनिक जागरण के आई नेक्सट अखबार में प्रकाशित हुई। रीना के अनुसार चुनाव ड्यूटी में व्यस्त होने के कारण वह पेपर में फोटो नहीं देख सकीं। कुछ देर बाद उन्हें परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के फोन आने लगे। तब उन्हें पेपर में फोटो प्रकाशित होने और सोशल मीडिया पर उनकी पीली साड़ी वाली तस्वीरें वायरल होने का पता चला। बावजूद उन्हें अंदाजा नहीं था, चुनाव ड्यूटी खत्म होने के बाद जब उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी वायरल तस्वीरें देखी तो हैरान रह गईं।

परिवार के लिए एक अलग अनुभव है
रीना ने बताया कि सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें वायरल होना उनके और उनके परिवार के लिए एकदम नया और अलग है। वह और उनके परिवार वाले इससे बहुत खुश हैं। ऑफिस के सहयोगी, रिश्तेदार, आस-पड़ोस के लोग सभी फोन कर बता रहे थे कि उन्होंने मेरी वायरल फोटो देखी है। सोशल मीडिया पर लोग उनका नाम नहीं जानते थे, इसलिए पीली साड़ी वाली नाम से लोग उनकी फोटो शेयर कर रहे थे। रीना ने बताया कि उन्हें सोशल मीडिया से मिला उनका नया नाम पसंद आया। उन्हें हजारों फोन आ रहे हैं।

रीना ने बताया कि फोटो वायरल होने के बाद उस पर किये जा रहे कमेंट भी गजब हैं। कोई कह रहा ऐसी पीठासीन अधिकारी के बूथ पर 100 परसेंट वोटिंग होगी, तो कोई कह रहा है इलेक्शन कमीशन ऐसा पीठासीन अधिकारी सारे पोलिंग सेंटर में भेजे। कोई उन्हें मुंबई में किस्मत आजमाने की सलाह दे रहा है। रीना ने कहा कि वे इन कमेंट्स को नेगेटिव रूप में नहीं ले रहीं। इन कमेंट्स से रिलेटेड सवाल किया कि आखिर उनके बूथ में असल में कितनी वोटिंग हुई तो उन्होंने बताया कि बूथ पर 70 परसेंट वोट पड़े। 

कमेंट जो दिल को छू गया
रीना ने बताया कि फेसबुक पर एक कमेंट उनके दिल को छू गया। कमेंट में कहा गया था कि सरकारी कर्मचारियों की पहचान बेतरतीब लिबास और लचर वर्किंग स्टाइल वालों के रूप में होती है। लेकिन इन मोहतरमा ने इस छाप को ही बदल दिया। इंसान को किसी ढर्रे में नहीं ढलना चाहिये और खुद को मेंटेन रखना चाहिए।

पति भी हैं पीडब्लूडी में 
देवरिया निवासी व यूपी पुलिस से रिटायर्ड श्याम पांडेय की तीसरे नंबर की बेटी रीना की एजुकेशन देवरिया में ही हुई। इंटरमीडिएट कंप्लीट करने के बाद उनकी शादी पीडब्लूडी कर्मी संजय द्विवेदी से हो गई। ससुराल में ही रहकर रीना ने ग्रेजुएशन किया और वर्ष 2013 में पीडब्लूडी में नौकरी ज्वाइन की। फिलहाल रीना और संजय का एक 12 साल का बेटा आदित्य है, जो क्लास 8 में पढ़ता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.