नई दिल्ली, एएनआइ। Indian Railways: कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि रेलवे ने लॉकडाउन की अवधि पूरी होने के बाद के लिए रेल यात्रा के लिए आरक्षण शुरू कर दिया है। अब रेल मंत्रालय ने इसपर स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए आरक्षण कभी बंद नहीं किया गया। दरअसल, इस तरह की खबरें सामने आ रही थी कि भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों के लिए 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिए हैं। जोकि, पूरी तरीके से गलत है, इस पर रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके ये जवाब दिया है। 

रेलवे ने अपने ट्वीट में जानकारी देते हुए बताया कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है की रेलवे ने 15 अप्रैल से टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है, जोकि पूरी तरीके से गलत है। रेलवे ने आगे कहा कि 24 मार्च (जबसे लॉकडाउन शुरू हुआ) से 14 अप्रैल के बीच की सभी तारीखों को छोड़कर किसी भी दिन की टिकट बुकिंग कभी नहीं रोकी गई थी। हालांकि, रेलवे ने नियमों का हवाला देते हुए बताया कि रेलवे ने कहा कि तय नियम के मुताबिक कोई भी पैसेंजर यात्रा से 120 दिन पहले तक टिकट बुकिंग कर सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए 24 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक के लिए देश को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है। दरअसल, कोरोन वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसी चैन को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन जारी किया है। सरकार के इस फैसले के बाद सभी राज्यों ने भी बंद कर लिया है। आपको बता दें कि फिलहाल, दुनियाभर के लगभग सभी देश कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे महामारी घोषित कर चुका है। 

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस