Move to Jagran APP

Liz Truss Resigns: वो पांच बातें जिससे ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस को इस्‍तीफा देने के लिए होना पड़ा मजबूर

सर्वेक्षणों में लेबर पार्टी को बड़ी बढ़त मिलती दिखाई दे रही थी। इसके मद्देनजर कंजर्वेट‍िव पार्टी के नेताओं का मानना था कि लिज ट्रस को उनके पद से हटाकर ही कोई उम्मीद की जा सकती है। लेकिन वे इस बात को लेकर बंटे हुए हैं कि उन्हें कैसे हटाया जाए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2022 08:12 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 08:12 PM (IST)
Liz Truss Resigns: वो पांच बातें जिससे ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस को इस्‍तीफा देने के लिए होना पड़ा मजबूर
यूनाइटेड किंगडम की प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा

 नई दिल्‍ली, आनलाइन डेस्‍क। ब्रिटेन में भारी राजनीतिक उथल-पुथल और आर्थिक दबाव के बीच लिज ट्रस ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश करने के 45 दिनों के भीतर यूनाइटेड किंगडम की प्रधानमंत्री के रूप में गुरुवार को इस्तीफा दे दिया। ब्रिटेन के राजनीतिक इतिहास में सबसे छोटा उनका कार्यकाल कई निकास और यू टर्न के रूप में चिह्नित किया जाएगा। आइये जानते हैं वो कौन सी बातें थी, जिससे उन्‍हें सिर्फ 45 दिनों में इस्‍तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा।

loksabha election banner
  • रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के जवाब में लिज ट्रस ने सितंबर के पहले सप्ताह में घरेलू बिलों को कैप करने के लिए एक महंगी योजना का अनावरण किया। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद 10 दिनों के लिए योजना पर ग्रहण लगा दिया गया था।
  • ब्रिटेन  के नए कैबिनेट में वित्‍त मंत्री क्रासिंस्की क्वार्टेंग ने सितंबर में 'मिनी-बजट' की घोषणा की थी, जिसमें छह महीनों में 67 बिलियन डालर के लिए ऊर्जा योजना की कीमत का विवरण दिया गया था, सामने लाया गया गया था लेकिन धन जुटाने के लिए कोई उपाय नहीं किया गया था।
  • ठोस उपायों के बजाय उन्होंने ब्रिटेन में शीर्ष कमाई करने वालों सहित बड़े पैमाने पर उधार लेने और नए कर कटौती की घोषणा की, जिससे पाउंड की कीमतों में गिरावट आ गई। इस कारण यूके की कैबिनेट ने राजनीतिक आग का अनुभव किया। दो दिन बाद क्वार्टेंग ने और अधिक कर कटौती का वादा किया।
  • ब्रिटेन में आलोचना और हंगामे के बाद लिज ट्रस को जल्दबाजी में देर रात की बातचीत के बाद इनकम टैक्‍स की शीर्ष दर में नियोजित कटौती पर अपमानजनक तरीके से यू-टर्न लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। वहीं वित्‍त मंत्री क्रासिंस्की क्वार्टेंग को 38 दिनों के बाद ही बर्खास्‍त कर दिया। उनकी जगह जेरेमी हंट को नया वित्‍त मंत्री चुना गया।
  • वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने पिछले सोमवार को सरकार के मिनी बजट में कटौती कर दी थी। इस कदम से लिज ट्रस के नेतृत्व के लिए संकट और बढ़ने की आशंका पैदा हो गई। साथ ही ट्रस के प्रधानमंत्री बने रहने पर भी संकट के बादल मंडराने लगे थे। 
  • ल‍िज ट्रस के लिए संकट यहीं नहीं खत्म हुआ। उनकी गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने लिज ट्रस और वित्त मंत्री जेरेमी हंट के साथ आव्रजन को लेकर एक पंक्ति के बाद यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि उन्हें सरकार के बारे में 'गंभीर चिंताएं' थीं। 
  • सर्वेक्षणों में लेबर पार्टी को बड़ी बढ़त मिलती दिखाई दे रही थी। इसके मद्देनजर कंजर्वेट‍िव पार्टी के कई नेताओं का मानना था कि लिज ट्रस को उनके पद से हटाकर ही कोई उम्मीद की जा सकती है। लेकिन वे इस बात को लेकर बंटे हुए हैं कि उन्हें कैसे हटाया जाए। इसके अलावा अभी तक ट्रस के विकल्प के तौर पर कोई नाम भी सामने नहीं आया है। हालांकि सर्वे में बोरिस जानसन और ऋषि सुनक के अगले प्रधानमंत्री पद के प्रत्‍याशाी के तौर पर चर्चाएं हैं।                            

इसे भी पढ़ें: 45 दिनों में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का इस्‍तीफा, अब कौन बनेगा अगला पीएम?

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन के पीएम का अभी हुआ चुनाव तो किसकी होगी जीत, सर्वे में यह आया सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.