Move to Jagran APP

Coronavirus News Updates: ईरान में कोरोना से 113 नई मौतें, अब तक कुल 724 लोगों की मौत

Coronavirus News Updates कोरोना वायरस से भारत में अबतक दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 107 लोग संक्रमित हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 32 लोग संक्रमित हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 08:14 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 05:24 PM (IST)
Coronavirus News Updates: ईरान में कोरोना से 113 नई मौतें, अब तक कुल 724 लोगों की मौत

नई दिल्ली, एजेंसियां। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से लेकर केरल और उत्तर प्रदेश से लेकर गुजरात तक फैलते जा रहे कोरोना वायरस के चलते देश के कई राज्यों में कफ्र्यू जैसे हालात बनते जा रहे हैं। मॉल, सिनेमाहाल, पब, जिम, स्कूल और कॉलेज तो बंद कर ही दिए गए हैं, लोगों से बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकलने की अपील की जा रही है। भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है। महाराष्ट्र से सबसे ज्यादा 32 मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

वहीं, दुनियाभर में इस वायरस की वजह से 5800 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है। डेढ़ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, राहत की बात यह है कि 67 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो गए हैं।

LIVE Coronavirus News Updates:

कोलकाता में केवल तत्‍काल मामलों की सुनवाई 

सूत्रों का कहा गया है कि कोरोना वायरस के कारण सामूहिक भीड़ को रोकने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय, इसकी अधीनस्थ अदालतें मंगलवार से केवल तत्काल मामलों की सुनवाई करेगा। 

ईरान में कोरोना से रविवार को 113 लोगों की मौत 

ईरान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि रविवार को 24 घंटे में 113 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई। अब तक देश में 724 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या 13, 938 तक पहुंच गर्इ् है। 

गुजरात में स्‍कूल- कॉलेज 29 मार्च तक बंद 

गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम ने कहा, राज्य के सभी सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल भी 16 से 29 मार्च तक बंद रहेंगे। जो भी सार्वजनिक स्थानों पर थूकता हुआ पकड़ा जाएगा, उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा 

गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम ने कहा कि राज्य भर में सभी शैक्षणिक संस्थान - स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन क्लास, आंगनवाड़ी 16 से 29 मार्च तक बंद रहेंगे। यहां कोई शिक्षण कार्य नहीं किया जाएगा, लेकिन शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी आ सकते हैं। 

कोराना वायरस का पहला और दूसरा टेस्ट सभी नागरिकों के लिए फ्री 

स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने कहा कि कोराना वायरस का पहला और दूसरा टेस्ट सभी नागरिकों के लिए फ्री है। देश में पर्याप्त क्षमता है, इसका केवल 10 फीसदी अभी तक इस्तेमाल हुआ है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 17, तेलंगाना में 2, राजस्थान में 1 और केरल में कुल 3 मामले सामने आए हैं। कुल 107 कन्फर्म केस सामने आए हैं। 9 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है और 2 लोगों की मौत हुई है। बुलढाणा के अस्पताल में जिस संदिग्ध की मौत हुई है, वो कोरोना वायरस निगेटिव निकला है। 

24*7 हेल्पलाइन नंबर

कोरोना वायरस के संक्रमण के संदर्भ में एम्स ने 24*7 चलने वाला एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया। किसी तरह की सहायता के लिए 9971876591 पर कॉल किया जा सकता है।

विधायकों का मेडिकल टेस्ट

मध्य प्रदेश के मंत्री पीसी शर्मा के मुताबिक राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा की गई है कि हमारे विधायक जो जयपुर से आए हैं, उनका मेडिकल टेस्ट किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा और बेंगलुरु में रहने वाले विधायकों का भी मेडिकल टेस्ट किया जाना चाहिए।

मुंबई में चिड़ियाघर बंद

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए मुंबई चिड़ियाघर (वीर माता जीजाबाई भोसले उद्योग और चिड़ियाघर) को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला किया है।

पीएम मोदी ने उद्धव से की बात

समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से टेलीफोन पर बातचीत की है। उन्होंने महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की स्थिति और इसके संबंध में उपायों पर चर्चा की।

मध्य प्रदेश में स्कूल, सिनेमा हॉल बंद

मध्य प्रदेश में स्कूल, कॉलेज, पुस्तकालय, सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल आदि तब तक बंद रहेंगे।मध्य प्रदेश के मंत्री पीसी शर्मा ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में 50 आइसोलेशन केंद्र स्थापित किए गए है। हम इससे निपटने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं।

केरल में टूरिज़्म इंडस्ट्री पर कोरोना का असर

केरल में कोरोना वायरस के कारण पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। केरल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के कोच्चि चैप्टर के अध्यक्ष अज़ीज़ ने बताया कि पर्यटकों की संख्या में तेज़ी से गिरावट आई है। हम अब रात 9 बजे तक रेस्तरां बंद करने के लिए मजबूर हैं। पहले रात 11:30 बजे तक यह खुले रहते थे।

शिरडी की यात्रा ना करने की अपील

शिरडी के श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट के सीईओ अरुण डोंगरे के मुताबिक सरकार के निर्देशों के अनुसार हम भक्तों से कुछ दिनों के लिए शिरडी की यात्रा स्थगित करने का अनुरोध करते हैं।

महाराष्ट्र में 32 मरीजों की पुष्टि

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि एक 59 वर्षीय महिला का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव मिला है। महिला ने रूस और कजाकिस्तान की यात्रा की थी। इसी के साथ राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या अब बढ़कर 32 हो गई है।

भारत में 107 लोग संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है। इनमें से 9 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 2 लोगों की मौत हो गई है।

नागपुर में मॉल बंद

कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य सरकार के आदेश का पालन करते हुए नागपुर में मॉल को बंद कर दिया गया है।

7वीं, 8वीं और 9वीं की परीक्षा स्थगित

कर्नाटक: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के देखते हुए ऐहतियातन शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने 31 मार्च तक 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्देश दिया है।

स्थानीय निकाय चुनाव स्थगित

आंध्र प्रदेश के चुनाव आयुक्त एन रमेश कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस प्रसार के मद्देनजर स्थानीय निकाय चुनावों को छह सप्ताह के लिए स्थगित करने का फैसला किया गया है। वायरस के फैलने के बाद नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।

12 राज्यों में फैला कोरोना

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि सरकार ने सिविल अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों से एक आइसोलेशन वार्ड बनाने को कहा गया है। हम कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, जो 12 राज्यों में फैल गया है।

करतारपुर साहिब तीर्थयात्रा पर रोक

गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के लिए तीर्थयात्रा और पंजीकरण को रोकने का फैसला किया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए 16 मार्च को रात 12 बजे से पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सभी प्रकार के यात्रियों की आवाजाही को स्थगित कर दिया जाएगा।

जैसलमेर पहुंचे ईरान से आए भारतीय

ईरान से लाए गए 236 भारतीय नागरिकों को जैसलमेर लाया गया है। उन्हें यहां भारतीय सेना के वेलनेस सेंटर में रखा गया है। 

बेगोना गोमेज कोरोना वायरस से संक्रमित

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी है।

अबतक 93 लोग संक्रमित

इस घातक वायरस से भारत में अब तक दो लोगों की मौत हुई है और लगभग 93 लोग संक्रमित हुए हैं। हालांकि, देश में इस वायरस से संक्रमित पाए गए 9 लोग ठीक भी हो चुके हैं। संक्रमित लोगों में केरल के 22 (जिनमें स्वस्थ हो चुके तीन मरीज शामिल हैं), दिल्ली के 7, उत्तर प्रदेश के 11 (एक विदेशी), कर्नाटक के छह, महाराष्ट्र के 19, हरियाणा के 14 (विदेशी), राजस्थान के चार (दो विदेशी), लद्दाख के तीन, जम्मू-कश्मीर के दो, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब का एक-एक मामला शामिल है।

ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश लौटे

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है। शनिवार देर रात ईरान से 234 भारतीयों को लेकर एक विमान मुंबई एयरपोर्ट पहुंचा। विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया कि इस जत्थे में 131 स्टूडेंट और 103 तीर्थ यात्री शामिल हैं। इसी तरह शनिवार दोपहर इटली से रवाना हुआ  एयर इंडिया का एक विमान रविवार भारतीयों को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरेगा। शुक्रवार को 44 यात्रियों का एक जत्था ईरान से भारत वापस लाया गया था।

आपदा की श्रेणी में शामिल कोरोना वायरस

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसे आपदा की श्रेणी में शामिल कर दिया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने इससे निपटने के लिए राज्यों को अपने आपदा फंड का खजाना खोलने की छूट दे दी है। हालांकि, राज्य इस आपदा फंड में मिलने वाली कुल सालाना राशि का 25 फीसद तक की राशि ही खर्च कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.