Move to Jagran APP

Coronavirus Update: चीन ने कोरोना वायरस से निपटने को पूरी ताकत झोंकी, अब तक 56 की मौत

कोरोना वायरस के वैक्सीन की खोज में वैज्ञानिकों को दिन रात एक करने को कह दिया है। इस बीच कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को 56 हो गई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 09:01 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 09:26 PM (IST)
Coronavirus Update: चीन ने कोरोना वायरस से निपटने को पूरी ताकत झोंकी, अब तक 56 की मौत
Coronavirus Update: चीन ने कोरोना वायरस से निपटने को पूरी ताकत झोंकी, अब तक 56 की मौत

बीजिंग, एजेंसियां। चीन ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। महामारी का रूप लेते वायरस फैलने से रोकने को चीन ने युद्धस्तर पर अभियान चलाया है। उसने लोगों से हाथ मिलाने से परहेज का संदेश जारी करते हुए अनेक उपाय किए हैं। वायरस के वैक्सीन की खोज में वैज्ञानिकों को दिन रात एक करने को कह दिया है। इस बीच, कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को 56 हो गई। 1975 लोगों के इससे पीडि़त होने की खबर है। इनमें से 324 लोगों की हालत नाजुक है। चीन में फैली इस बीमारी को निमोनिया का एक नया प्रकार बताया जा रहा है, जिसे 2019-एनसीओवी (2019-NCOV) नाम दिया गया है। उधर, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वायरस का अंडा एक से चौदह दिनों तक जीवित रहता है और इसी दौरान संक्रमण होता है।

loksabha election banner

आयोग ने बताया कि अभी तक कुल 2684 संदिग्ध मामलों का पता चला है। बीमारी का केंद्र वुहान सहित हुबेई प्रांत के 17 अन्य शहरों को बताया जा रहा है जहां वायरस ने सबसे अधिक लोगों की जान ली है। हालांकि अब बीजिंग और शंघाई समेत चीन के अन्य प्रांतों और शहरों में भी इस प्रकार के मामले तेजी से दिखाई दे रहे हैं। हुबेई प्रांत में 25 जनवरी तक इस वायरस से संक्रमित 323 और लोगों की पहचान हुई है। यहां 13 और लोगों के मरने की खबर मिली है। प्रांत में 25 जनवरी तक कुल 1052 मामलों का पता चला है, जिनमें से 129 की हालत गंभीर है। यहां 52 लोग इसकी चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं। उधर, चीन ने वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने का काम शुरू कर दिया है। चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन के वैज्ञानिक जू वेबो ने कहा कि प्राथमिक तौर पर इसमें कुछ हद तक सफलता भी मिली है। 

बीजिंग में शनिवार तक दस नए मामले सामने आए

बीजिंग में शनिवार तक कोरोना वायरस के दस नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद शहर में इस बीमारी से पीडि़त लोगों की संख्या 51 तक पहुंच गई है। उधर, राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को कहा कि चीन एक 'गंभीर स्थिति' का सामना कर रहा है, हालांकि उन्होंने विश्वास जताया है कि चीन कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई को जीत लेगा।

चीन ने वन्य जीवों के कारोबार पर रोक लगाई

कोरोना वायरस फैलने की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहे चीन ने रविवार को देश के रेस्तरां और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मो पर वन्यजीवों के कारोबार पर रोक लगा दी। माना जा रहा है कि वन्य जीवों वाले मांस के बाजार से इंसानों में इसका संक्रमण फैला है। इस बीच महामारी से बचने के लिए वैश्रि्वक तैयारी की कोशिश के तहत चलाए जाने वाले ग्लोबल वाइरोम परियोजना का अनुमान है कि जीवों में करीब 17 लाख अज्ञात रोगाणु हैं और इनमें से आधे इंसानों के लिए खतरनाक हैं। 2002-2003 में फैले एसएआरएस (सिवीयर एक्यूट रेस्परेटरी सिंड्रोम) वायरस की वजह से चीन और हांगकांग में सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी। वैज्ञानिकों का मानना है कि उस समय भी संक्रमण की शुरुआत जंगली जानवरों के खाने से हुई थी।

चीन ने पहली बार शांताउ शहर को आंशिक रूप से किया बंद

चीन ने खतरनाक विषाणु कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंत्रण के उद्देश्य से रविवार को दक्षिण शहर शांताउ को आंशिक रूप से बंद करने की घोषणा की। ऐसा पहली बार है जब विषाणु के केंद्र में रहे वुहान के बाहर किसी शहर को बंद करने की घोषणा की गई है। मध्य रात्रि से गैर आपात वाहनों को शहर में जाने की अनुमति नहीं होगी। 56 लाख की आबादी वाला यह शहर वुहान से 1,100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

हाथ नहीं मिलाने की सलाह

बीजिंग में अधिकारियों ने लोगों को आपस में हाथ नहीं मिलाने की सलाह दी है, बल्कि इसके बदले सैल्यूट करने को कहा है। यह सलाह आम लोगों को मैसेज के जरिये मोबाइल फोन पर रविवार सुबह जारी की गई। 

हांगकांग का डिज्नीलैंड बंद

हांगकांग: कोरोनो वायरस के फैलाव के मद्देनजर हांगकाग में डिज्नीलैंड और ओशियन थीम पार्क को बंद कर दिया गया है। बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड दिया जाएगा। शंघाई डिज्नीलैंड जहां चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों में प्रतिदिन एक लाख से अधिक लोग आते हैं वह पहले से ही बंद है।

फ्रांस की कार निर्माण कंपनी वुहान से अपने कर्मचारियों को बाहर निकालेगी

पेरिस: फ्रांस की कार निर्माण कंपनी पीएसए ने शनिवार को कहा कि वह वुहान से अपने कर्मचारियों को वापस बुलाएगी। कंपनी ने कहा कि कर्मचारियों को वुहान से निकालने की प्रक्रिया चीन के अधिकारियों और फ्रांस के वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों की मदद से पूरी की जाएगी।

 चीन में कई फिल्मों का प्रीमियर रद

चीन के कई सिनेमाघरों में प्रमुख फिल्मों का प्रीमियर निरस्त कर दिया गया है। मूवी टिकट कंपनी मेयोन के मुताबिक शनिवार को देश के प्रमुख सिनेमाघरों का कुल कलेक्शन 1.81 मिलियन युआन (लगभग 1.87 करोड़ रुपये ) रुपये रहा जबकि पिछले साल चंद्र वर्षो की छुट्टियों के दौरान सिनेमाघरों का कलेक्शन 1.46 बिलियन यूरो (1500 करोड़ रुपये से ज्यादा) था।

वुहान से अपने कर्मचारियों को निकालेगा अमेरिका

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि वह वुहान स्थित वाणिज्य दूतावास में मौजूद कर्मचारियों को अमेरिका स्थानांतरित करेगा। इसके लिए 28 जनवरी को सैन फ्रांसिस्को के लिए एक फ्लाइट की उसने व्यवस्था की है।

हांगकांग के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई गई

हांगकांग में छह मामलों की पुष्टि की गई है। इनमें से चार ट्रेन के जरिये हांगकांग आए थे। हांगकांग की सीईओ कैरी लाम ने शनिवार को कहा, फ्लाइट और हाई स्पीड रेल की सेवा हांगकांग से वुहान के बीच रोक दी गई है। चंद्र नववर्ष के चलते हांगकांग में जो स्कूल पहले से ही बंद हैं उनकी छुट्टियां 17 फरवरी तक बढ़ा दी गई हैं। 

पाकिस्तान, नेपाल में संदिग्ध मामले सामने आए

पाकिस्तान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक देश में कोरोना वायरस का कोई स्पष्ट मामला सामने नहीं आया है, लेकिन रोग के लक्षण दिखने के बाद मुल्तान और लाहौर में चार चीनी नागरिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पड़ोसी नेपाल में भी दो संदिग्ध मामले सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.