Move to Jagran APP

लश्कर स्थानीय आतंकी को बना सकता है कमांडर

लश्कर का ऑपरेशनल चीफ कमांडर महमूद यह जिम्मेदारी शौकत या जीनत को देने के मूड में है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 10:27 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 10:27 PM (IST)
लश्कर स्थानीय आतंकी को बना सकता है कमांडर
लश्कर स्थानीय आतंकी को बना सकता है कमांडर

नवीन नवाज, श्रीनगर। आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा अबु इस्माइल के मारे जाने के बाद सेंट्रल कश्मीर की तर्ज पर ही किसी स्थानीय आतंकी को ऑपरेशनल डिवीजनल कमांडर बना सकता है। इसके पीछे मंशा यह है कि वह संगठन में स्थानीय लड़कों की भर्ती को तेज कर ओवरग्राउंड वर्करों का मजबूत नेटवर्क तैयार कर सकता है।

loksabha election banner

इस बीच, कश्मीर में लश्कर के ऑपरेशनल चीफ कमांडर खालिद महमूद शाह ने मंगलवार को बयान जारी कर जल्द ही इस्माइल की मौत का बदला लेने की धमकी दी है। अगर किसी स्थानीय आतंकी को लश्कर अपना डिवीजनल कमांडर बनाता है तो यह पांच वर्षो में तीसरा मौका होगा। इससे पहले लश्कर ने बिलाल ललहारी को डिवीजनल कमांडर बनाया था। उसके बाद जुलाई में जब अबु इस्माइल को लश्कर ने दुजाना के स्थान पर हाईवे और पुलवामा-अनंतनाग का कमांडर बनाया था तो शौकत को सेंट्रल कश्मीर का कमांडर बनाया था।

14 सितंबर को सुरक्षाबलों ने श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र में लश्कर के हाईवे स्क्वॉड और दक्षिण कश्मीर के ऑपरेशनल डिवीजनल कमांडर अबु इस्माइल को उसके एक पाकिस्तानी साथी संग मार गिराया था। लश्कर ने अब तक उसके उत्तराधिकारी की घोषणा नहीं की है।

खुफिया सूत्रों की मानें तो लश्कर-ए-तैयबा ने यह एलान दक्षिण कश्मीर में सक्रिय अपने स्थानीय कैडर में से किसी एक को डिवीजनल कमांडर बनाने के इरादे से नहीं किया है। हालांकि अभी तक किसी भी स्तर पर पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन कहा जा रहा है कि लश्कर का ऑपरेशनल चीफ कमांडर महमूद यह जिम्मेदारी शौकत या जीनत को देने के मूड में है। शौकत को करीब दो माह पहले ही लश्कर ने गांदरबल, श्रीनगर, बडगाम व ख्रियु इलाके का डिवीजनल कमांडर बनाया है। वह पंजगाम अवंतीपोर का रहने वाला है। शौकत अबु कासिम, अबु मूसा, दुजाना और हमास का भी करीबी रह चुका है।

इसके अलावा जीनत उल इस्लाम जो शोपियां के सुगन गांव का रहने वाला है, को भी अबु इस्माइल का उत्तराधिकारी बनाने की चर्चा है। जीनत भी 10 लाख का इनामी है। जीनत लश्कर का सक्रिय आतंकी बनने से पहले जैश व अल बदर के लिए बतौर ओवरग्राउंड वर्कर काम कर चुका है। वह शोपियां, कुलगाम और पुलवामा के भीतरी इलाकों में अच्छी पैठ रखता है। जबकि शौकत का पांपोर, अवंतीपोर, बिजबिहाड़ा व जेवन के अलावा श्रीनगर में ज्यादा संपर्क है।

इस बीच, लश्कर प्रवक्ता डॉ. अब्दुल्ला गजनवी ने राज्य पुलिस महानिदेशक डॉ. एसपी वैद द्वारा लश्कर में कमांडर की कुर्सी खाली होने संबंधी बयान पर कहा कि शायद उन्हें पता नहीं है कि लश्कर का ऑपरेशनल चीफ कमांडर महमूद भाई है।

यह भी पढ़ें:अल्कोहल वाले एनर्जी ड्रिंक व फ्रूट बियर का मामला छह सप्ताह में निपटाए हाईकोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.