Move to Jagran APP

Lalu Yadav: सोमवार को लालू यादव को मिलेगी नई किडनी, बेटी रोहिणी दे रही है किडनी

राजनेता लालू यादव को सोमवार को उनकी बेटी रोहिणी आचार्य अपनी किडनी देगी। स्पताल जाने से पहले रोहिणी ने अपनी भावना का इजहार करते हुए कहा है कि आम आवाम के लिए लालू प्रसाद का स्वस्थ रहना जरूरी है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Sat, 03 Dec 2022 09:14 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 09:14 PM (IST)
Lalu Yadav: सोमवार को लालू यादव को मिलेगी नई किडनी, बेटी रोहिणी दे रही है किडनी
राजनेता लालू यादव को उनकी बेटी अपनी किडनी देगी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रोहिणी आचार्य सोमवार को अपने पिता लालू प्रसाद को किडनी देगी। लालू की सात बेटियों एवं दो बेटों में रोहिणी दूसरे नंबर की बेटी हैं। फिलहाल सिंगापुर के एक अस्पताल में वह किडनी ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया से गुजर रही हैं। अस्पताल जाने से पहले रोहिणी ने अपनी भावना का इजहार करते हुए कहा है कि आम आवाम के लिए लालू प्रसाद का स्वस्थ रहना जरूरी है। इसलिए उन्होंने ऐसा साहसिक फैसला लिया। लालू यादव को अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षण के दौर से रोहिणी पहले ही गुजर चुकी हैं। उनके पति एवं ससुराल के परिजनों ने भी सहमति दे दी है।

loksabha election banner

लालू की अपनी दोनों किडनी 28 प्रतिशत काम कर रही

ट्रांसप्लांट के लिए उन्हें भी रविवार की देर रात भर्ती किया जाएगा। सबकुछ ठीक पाए जाने पर सोमवार को ट्रांसप्लांट के लिए सर्जरी होगी। रोहिणी की किडनी अभी 90 से 95 प्रतिशत तक काम कर रही है। इस हिसाब से एक किडनी 45 प्रतिशत से अधिक काम कर सकती है। लालू की अपनी दोनों किडनी 28 प्रतिशत काम कर रही है। ट्रांसप्लांट के बाद लगभग 70 प्रतिशत काम करने लगेगी। स्वास्थ्य के लिहाज से इतना काफी माना जाता है।इस बीच, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव एवं राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव शनिवार की रात सिंगापुर के लिए रवाना हो गए हैं। राबड़ी देवी एवं मीसा भारती पहले से ही सिंगापुर में हैं।

लालू को सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट किया जाना है। इसी अस्पताल में भाजपा के पूर्व सांसद आरके सिन्हा, अमर सिंह एवं अभिनेता रजनीकांत की किडनी भी बदली गई थी। कहा जाता है कि अंग ट्रांसप्लांट के मामले में सिंगापुर का कानून लचीला है और इस अस्पताल की सफलता दर भी अधिक है। 373 बिस्तर वाले इस अस्पताल को 1976 में शुरू किया गया था। संचालन एक निजी संस्था पार्कवे हेल्थ द्वारा किया जाता है। 

पापा के रूप में ईश्वर को देखा है : रोहिणी

अस्पताल में प्रस्थान करने से कुछ घंटे पहले रोहिणी ने लालू प्रसाद के लिए अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं। लालू की दूसरे नंबर की बेटी रोहिणी ने लिखा है कि ईश्वर को उन्होंने नहीं देखा है, लेकिन ईश्वर के रूप में पापा को देखा है।

यह भी पढ़ेंHappy Birthday Lalu Prasad Yadav: हाशिये पर रहकर भी सियासत के केंद्र बने लालू, नजरअंदाज करना मुश्किल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.