ग्वालियर, विजय सिंह राठौर। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के बानमोर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित निजी टायर फैक्ट्री ने अनूठी पहल की है। फैक्ट्री में इन दिनों कोरोना से बचाव के लिए स्वाद-सुगंध की परीक्षा ली जा रही है। फैक्ट्री में आने वाले सभी कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग तो की ही जाती है। साथ ही कर्मचारियों को कार्यक्षेत्र में प्रवेश देने से पहले गुड़-चना खिलाकर व गुलाब जल सूंघाकर यह सुनिश्चित किया जाता है कि उसे स्वाद व सुगंध को पहचानने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही। गुलाब जल के साथ चमेली, मोगरा का इत्र भी सुंघाया जाता है।

फैक्ट्री के मुख्य महाप्रबंधक पी. कुलकर्णी ने बताया कि फैक्ट्री में करीब 1500 कर्मचारी काम करते हैं। फिलहाल शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए कम कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है। सभी शिफ्ट के कर्मचारियों के लिए स्वाद-सुगंध का टेस्ट देना अनिवार्य है। गौरतलब है कि स्वाद, सुगंध व दुर्गंध महसूस न होना कोरोना संक्रमित होने के प्रमुख लक्षणों में से एक है। इसलिए यह व्यवस्था फैक्ट्री प्रबंधन ने लागू की है।

दो दिन पहले एक कर्मचारी स्वाद-सुगंध महसूस नहीं कर पा रहा था, उसे ड्यूटी पर न लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट आना बाकी है। इस व्यवस्था को मालनपुर, बाराघाटा, तानसेन नगर समेत अन्य औद्योगिक क्षेत्रों की इकाइयों में भी लागू करने करने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा फैक्ट्री में सुरक्षित शारीरिक दूरी के लिए ऑइल पेंट से गोले बनाए गए हैं। सैनिटाइजेशन के लिए आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं।

चाय के बजाए पिला रहे काढ़ा

फैक्ट्री के कर्मचारियों को आठ घंटे की शिफ्ट में चाय की बजाए दो बार काढ़ा पिलाया जा रहा है। आगंतुकों को भी काढ़ा ही दिया जाता है। फैक्ट्री की कैंटीन में ही इस काढ़े को तैयार किया जाता है। इसमें काली मिर्च, लोंग, दालचीनी, अजवाइन, सेंधा नमक, तेजपत्ता, अदरक, तुलसी, इलायची, हल्दी, गुड़ डला होता है।

होर्डिंग पर लिखी जानकारी

प्रबंधन ने कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए फैक्ट्री में हुई कोरोना सैंपलिंग की जानकारी होर्डिंग पर लिख दी है। सात अगस्त को इस होर्डिंग पर बड़े अक्षरों में लिखा था, 'कुल 603 सैंपल हुए हैं, जिनमें से 602 रिपोर्ट प्राप्त हुई। अब तक कुल 26 कोरोना पॉजिटिव मिले, जिनमें से 21 ठीक हो चुके हैं, जबकि पांच सक्रिय मरीज हैं।

Posted By: Tilak Raj

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस