नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक ओमिक्रोन वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। ये दोनों मामले कर्नाटक से हैं। 66 और 46 साल के व्यक्तियों में ओमिक्रोन का संक्रमण पाया गया है। लगभग 29 देशों में अब तक ओमिक्रोन वैरिएंट के 373 मामले दर्ज किए गए हैं। लव अग्रवाल ने बताया कि ओमिक्रोन से जुड़े सभी मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं। देश और दुनियाभर में ऐसे सभी मामलों में अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं देखा गया है। डब्ल्यूएचओ ने भी कहा है कि ओमिक्रोन के उभरते लक्षणों का अध्ययन किया जा रहा है। संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ने आगे कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बारे में बहुत से तथ्य विज्ञान के द्वारा अभी सामने आने वाले हैं। भविष्य में जो भी निर्णय लिए जाए वे सभी निर्णय वैज्ञानिक तथ्यों के सामने आने के बाद ही लिए जाने चाहिए। 

देश में वैक्सीन के बूस्टर डोज को लेकर नीति आयोग के सदस्य डाक्टर वीके पाल ने बताया कि पूरी दुनिया में अभी ओमिक्रोन के प्रभाव को समझा जा रहा है। जैसे-जैसे जो स्थिति सामने आएगी उसके आधार पर आगे फैसले लिए जाएंगे।

आइसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्थापित 37 प्रयोगशालाओं के INSACOG के जीनोम अनुक्रमण प्रयास के माध्यम से कर्नाटक में अब तक ओमिक्रोन के दो मामलों का पता चला है। हमें घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन कोरोना को लेकर जागरूकता बेहद जरूरी है।

देश में कोरोना के 55 फीसद मामले महाराष्ट्र और केरल राज्य से

देश में कोरोना के मामलों की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल और महाराष्ट्र दो ऐसे राज्य हैं, जहां अभी 10 हजार से अधिक कोरोना के सक्रिय मामले हैं। देश के 55 फीसद मामले इन दो राज्यों में दर्ज किए गए हैं। देश में इस समय कोरोना के 99,763 सक्रिय मामलों की संख्या है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 9,765 नए मामले सामने आए हैं।

देश में 125 करोड़ से ज्यादा लगाई गई कोविड वैक्सीन की डोज

टीकाकरण की जानकारी देते हुए लव अग्रवाल ने बताया कि देश में हम अब तक लोगों को 125 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज लगा चुके हैं। 84.3 फीसद लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 45.92 फीसद लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुके हैं।

संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि विश्व में अभी भी कोविड के मामलों में तेजी देखी जा रही है। पिछले एक हफ्ते में दुनिया में 70 फीसद मामले यूरोप से आए हैं। एक हफ्ते में यूरोप में 2.75 लाख कोविड के मामले और 29,000 से अधिक लोगों की मौत इसके चलते हुई है।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan