Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccination: जानिए, क्यों दी जा रही कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक और कितनी है अहम

कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी खुराक लेनी बेहद जरूरी है। दूसरी खुराक देने के लिए अभियान की शुरुआत 13 फरवरी को हो चुकी है। इन दोनों खुराकों के बीच दो तीन व चार सप्‍ताह का अंतर रखा जाता है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 02:43 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 07:13 AM (IST)
Covid-19 Vaccination: जानिए, क्यों दी जा रही कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक और कितनी है अहम
इन खुराकों के बीच दो, तीन व चार सप्‍ताह का अंतर रखा जाता है।

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए शुरू किए गए टीकाकरण के 28 दिनों में करीब 80 लाख लोगों को पहली खुराक दी गई। गत शनिवार से अभियान के तहत प्राथमिकता के आधार पर उन स्वास्थ्य कर्मियों व अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले लोगों को दूसरी खुराक दी जा रही है जो पहली खुराक ले चुके हैं। आइए, जानते हैं कि दूसरी खुराक देने के लिए अभियान की शुरुआत 13 फरवरी को ही क्यों की गई और यह खुराक अहम क्यों है...

loksabha election banner

क्या 28 दिनों में अनिवार्य है दूसरी डोज

कोरोना से निजात के लिए ज्यादातर वैक्सीन की दो खुराक अनिवार्य है। इन खुराकों के बीच दो, तीन व चार सप्‍ताह का अंतर रखा जाता है। भारत में दी जा रही सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड व भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भी ऐसी ही हैं। चार सप्‍ताह के भीतर इनकी दो खुराक दी जानी है। चूंकि टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को की गई थी और पहले दिन करीब दो लाख लोगों को पहली खुराक दी गई थी, इसलिए उन्हें दूसरी खुराक देने के लिए 13 फरवरी की तिथि को चुना गया। हालांकि, 28 दिनों के भीतर ही दूसरी खुराक देने की बाध्यता नहीं है। पहली खुराक लेने वाला व्यक्ति चार से छह सप्ताह के भीतर कभी भी दूसरी खुराक ले सकता है।

आवश्यक क्यों है

केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार, कोविड-19 की दूसरी खुराक के दो सप्‍ताह बाद सुरक्षा के लायक एंटीबॉडी विकसित होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लोगों से दोनों खुराक अनिवार्य रूप से लेने की अपील कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि पहली खुराक लेने के बाद आप अगर खुद को कोरोना से सुरक्षित मान लेते हैं तो यह बड़ी भूल होगी। आप कोरोना से तभी सुरक्षित हो पाएंगे जब दूसरी खुराक भी समय पर लें।

कैसे किया जा रहा टीकाकरण

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान के नियमन के लिए ऑनलाइन को-विन प्रणाली विकसित की है। इसके जरिये पहली खुराक लेने वाले लोगों की निगरानी भी की जा रही है। पहली खुराक दिए जाने के बाद को-विन प्रणाली में संबंधित के नाम के आगे टिक कर दिया जाता है। इसके बाद उसे एक एसएमएस मिलता है, जिसमें दूसरी खुराक की तिथि और समय का उल्लेख होता है। वैक्सीन की दोनों खुराकलगाए जाने के बाद क्यूआर कोड आधारित प्रमाण-पत्र रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। टीकाकरण की व्यवस्था भी को-विन प्रणाली पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुरूप की जा रही है। एक केंद्र पर सिर्फ एक प्रकार की वैक्सीन लगाई जाएगी और लाभार्थी को उसी वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दी जाएगी।

किसे दी जा रही प्राथमिकता

सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले लोगों को कोविड-19 वैक्सीन दी जा रही है। इसके बाद 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों और सहरुग्णता वाले 50 वर्ष से कम उम्र वालों को स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप वरीयता देने का प्रविधान है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.