Move to Jagran APP

Air show Disaster: दुनिया के दूसरे देशों में भी हुए हैं अमेरिकी एयरशो जैसे हादसे, भारत भी है इनमें शामिल

अमेरिका में एक एयरशो के दौरान दो विमानों का आपस में टकराना कोई पहली घटना नहीं है। इस तरह के हादसे पहले भी दुनिया के विभिन्‍न देशों में हो चुके हैं। भारत में भी इस तरह के हादसे हो चुके हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 13 Nov 2022 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 13 Nov 2022 03:05 PM (IST)
Air show Disaster: दुनिया के दूसरे देशों में भी हुए हैं अमेरिकी एयरशो जैसे हादसे, भारत भी है इनमें शामिल
देखते ही देखते विमान जमीन पर आकर एक आग के गोले में तब्‍दील हो गया।

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। अमेरिका के Dallas air show के दौरान दो विमान दुर्घटनाग्रस्‍त (vintage planes crash mid-air) हो गए। ये दोनों ही विमान दूसरे विश्‍व युद्ध के समय के थे। जिस वक्‍त ये हादसा हुआ उस वक्‍त विमान आसमान में अपना करतब दिखा रहे थे। इस हादसे की कई वीडियो सोशल मीडिया पर धड़ल्‍ले से वायरल भी हो रही हैं। इन वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से एक फइटर जेट पी-63 एक चार इंजन वाले बम वर्षक बोइंग बी 17 विमान के पंखों से टकरा गया। देखते ही देखते विमान जमीन पर आकर एक आग के गोले में तब्‍दील हो गया। इस घटना में छह लोगों के मारे जाने की जानकारी अब तक सामने आई है। इस घटना ने उन हादसों की भी याद दिला दी है जो अब इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हो चुके हैं।

loksabha election banner

बनी रहती है हादसे की आशंका 

बता दें कि एयरशो में हमेशा ही इस तरह के हादसों की आशंका बनी रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ये विमान आसमान में बेहद करीब से करतब दिखाते हैं। ऐसे में जरा सी चूक भी जानलेवा साबित हो जाती है। आज हम आपको एयरशो के दौरान हुए ऐसे कुछ बड़े हादसों को बारे में बताएंगे जो सबसे बड़े माने जाते हैं।

Sknyliv Air Show Disaster in Ukraine

ये एयरशो यूक्रेन के शहर लवीव में 27 जुलाई 2002 को आयोजित किया गया था। इस दौरान एक Sukhoi Su-27 करतब दिखाते हुए दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था। इस हादसे में 77 लोग मारे गए थे और 543 लोग घायल हुए थे। ये हादसा एयरशो के इतिहास का सबसे बड़ा था। जिस वक्‍त ये हादसा हुआ उस वक्‍त उस जगह पर करीब 10 हजार लोग जमा थे। आसमान में यूक्रेन की एयरफोर्स करतब दिखा रही थी। करतब दिखाते हुए एक विमान आश्‍चर्यजनक रूप से बेहद नीचे आ गया था और ये हादसा हुआ। विमान का पायलट समय रहते विमान से निकल गया और सुखाई विमान आग के गोले के साथ दूसरे विमानों से जा टकराया था। इस हादसे में 28 बच्‍चे भी मारे गए थे।

Ramstein Air Show Disaster in Germany

अगस्‍त 1988 में आयोजित इस एयरशो के दौरान इटली की एयरफोर्स की टीम अपना करतब दिखा रही थी। इसी दौरान विमानों में जबरदस्‍त टक्‍कर हुई और देखते ही देखते विमान आग का गोला बनकर जमीन पर गिर गए। इन विमानों का जलता मलबा रनवे समेत वहां मौजूद लोगों के ऊपर आ गिरा। इसके अलावा विमानों के जलते मलबे ने वहां पर मौजूद इमरजेंसी मेडिकल इवेक्‍यूएशन हेलीकाप्‍टर को भी अपनी चपेट में ले लिया। जिस वक्‍त ये हादसा हुआ उस वक्‍त पश्चिमी जर्मनी के अमेरिकी Ramstein एयरबेस पर इसको देखने के लिए काफी संख्‍या में लोग जमा हुए थे। इस हादसे में तीन पायटल समेत 67 लोग मारे गए थे। इसके अलावा 356 लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे। 500 लोगों को मामूली चोट के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई थी।

Golden West Sport Aviation Show Disaster

इस एयरशो के दौरान 22 लोगों की मौत हो गई थी। जिस वक्‍त ये हादसा हुआ उस वक्‍त एक विमान टेकआफ करने जा रहा था। लेकिन इस विमान में आई तकनीकी खराबी की वजह से ऐसा नहीं हो सका। ये एयरशो केलीफार्निया के स्‍क्रेमेंटो में 24 सितंबर 1972 में आयोजित किया गया था। टेकआफ न कर पाने की सूरत में ये विमान करीब 240 की स्‍पीड से रनवे को पर करता हुआ सड़क तक जा पहुंचा। एक धमाके के साथ विमान के परखच्‍चे उड़ गए थे। इस हादसे में 28 लोग घायल हुए थे। हालांकि इसमें पायलट की केवल एक कंधे और पांव की हड्डी टूटी थी।

National Championship Air Races Disaster

इसका आयोजन वर्ष 2011 में किया गया था। इस दौरान हुए हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई थी जब 69 घायल हुए थे। इसको अमेरिकी इतिहास का तीसरा सबसे दर्दनाक एयरशो माना जाता है। इस दौरान एक पी 51डी Mustang रेसिंग एयरक्राफ्ट हादसे का शिकार हो गया था। ये विमान रेस में तीसरे नंबर पर था। तभी अचानक में इसमें कुछ खराबी आई और पायलट इसको संभालने में नाकाम रहा। विमान 400 मील प्रति घंटे की रफ्तार से जमीन पर आ टकराया था।

Indian Air Force Day Disaster

8 अक्‍टूबर 1989 को नई दिल्‍ली में हुए एयर फोर्स डे के दौरान आयोजित एयरशो में एक मिराज 2000 के दुर्घटनाग्रस्‍त हो जाने से दो लोगों की मौत हो गई थी और कुछ अन्‍य घायल हो गए थे। जिस वक्‍त ये हादसा हुआ उस वक्‍त इस विमान के पायलट विंग कमांडर रमेश बक्‍शी डाउनवार्ड चार्ली को परफोर्म कर रहे थे। इसमें विमान घूमते हुए काफी नीचे आता है और फिर ऊपर चला जाता है। लेकिन इस दौरान पायलट का विमान से नियंत्रण टूट गया और ये हादसा हो गया। इस हादसे में पायलट की भी जान चली गई थी।

इनके अलावा और एयरशो हादसे 

Ostend Airshow Disaster 1997

Paris Air Show Disaster

Canary Islands Air Show

Airshow at RAF Syerston in 1958

Bartlesville Biplane Exposition

Redding Airshow Accident

Seattle World’s Fair Accident

अपनी जगह से खिसकता जा रहा है भारत! क्‍या है इसकी बड़ी वजह और जानें- यहां आने वाले Earthquakes से इसका संबंध

Farmula 1 या F1 Racing को किसने बनाया दुनिया का सबसे महंगा खेल, माइकल शूमाकर ने किसका तोड़ा था रिकार्ड, जानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.