Move to Jagran APP

जानिए देश के किस हिस्से में व्यक्ति को अपने वोटर आइडी कार्ड में लगी मिली कुत्ते की तस्वीर

पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति ने अपने वोटर आइकार्ड में सुधार के लिए आवेदन किया तो उनको कुत्ते की फोटो वाला दूसरा आइकार्ड जारी कर दिया गया।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 07:49 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 07:49 PM (IST)
जानिए देश के किस हिस्से में व्यक्ति को अपने वोटर आइडी कार्ड में लगी मिली कुत्ते की तस्वीर

नई दिल्ली। भारतीय नागरिकों के लिए वोटर आइकार्ड उनकी पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। ये कार्ड भारत के चुनाव आयोग की ओर से जारी किया जाता है, इसको बनाने में भी काफी सावधानी बरती जाती है। मगर पश्चिम बंगाल में रहने वाले एक व्यक्ति को उसके वोटर आइकार्ड पर उसकी फोटो की जगह कुत्ते की फोटो लगा कार्ड मिला है। इस कार्ड को देखने के बाद उक्त व्यक्ति भी भौचक्का रह गया। इस व्यक्ति का नाम सुनील करमाकर है और वो पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के रामनगर के रहने वाले हैं।

loksabha election banner

इस कार्ड के संबंध में जब सुनील कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उन्होंने आपने कार्ड में सुधार के लिए आवेदन किया था। उससे पहले उनके पास जो कार्ड था वो पूरी तरह से ठीक नहीं था। उसमें कुछ सुधार की आवश्यकता थी, इसी वजह से उन्होंने नए कार्ड के लिए अप्लीकेशन फाइल की थी। कुछ दिनों के बाद उनको बताया गया कि उनका नया कार्ड बन गया है वो उसे लेकर जा सकते हैं मगर जब वो अपना नया कार्ड लेने पहुंचे तो उस पर लगी फोटो देखकर भौचक्के रह गए। नए कार्ड में उनकी फोटो की जगह एक कुत्ते की फोटो लगा दी गई थी। इस फोटो को देखकर वो परेशान हुए।

फोटो के बारे में जब उन्होंने अपने इलाके के खंड विकास अधिकारी से बात की तो उन्होंने आश्वासन दिया कि तस्वीर को सही किया जाएगा। कुछ दिनों के बाद उनकी फोटो को सही करके नया कार्ड जारी किया जाएगा।

अधिकारी ने स्वीकार किया कि फोटो लगाने में किसी तरह से गलती हो गई है। उनका कहना था कि हो सकता है कि सुनील ने आनलाइन कार्ड को ठीक करने के लिए आवेदन किया हो उसी दौरान कोई न कोई गलती हुई होगी जिससे ये फोटो लगा कार्ड जारी हो गया। इस मामले में जांच भी की जाएगी। गलत फोटो लगे कार्ड को नए सिरे से जारी किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.