Move to Jagran APP

केरल के इंजीनियरिंग छात्र ने लगाई एप्पल की सुरक्षा में सेंध

केरल के एक इंजीनियरिंग स्‍टूडेंट ने सबसे सुरक्षित और सबसे बेहतर माने जाने वाले एप्‍पल फोन के लॉक को खोलने में कामयाबी हासिल की है। यह यूजर की जानकारी सुरक्षित करने के लिए होता है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2016 12:19 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2016 01:16 PM (IST)
केरल के इंजीनियरिंग छात्र ने लगाई एप्पल की सुरक्षा में सेंध

कोच्चि (जेएनएन)। केरल के इंजीनियरिंग छात्र हेमंत जोसेफ सबसे सुरक्षित और बेहतर माने जाने वाले एप्पल मोबाइल फोन के हाई सिक्योर एक्टीवेशन लॉक में सेंध लगा दी है। हाई सिक्योर एक्टीवेशन लॉक की मदद से आईफोन, आईपैड, आईपॉड टच और एप्पल वाच के यूजर की जरूरी जानकारी को सुरक्षित रखता है, जिससे चोरी या गुम हो जाने की दशा में इसकी जानकारी दूसरों तक न पहुंचने पाए।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी अखबार की वेबसाइट ने हेमंत के हवाले से लिखा है कि उन्हें आईफोन की लॉक स्क्रीन को खोलने का तरीका अब पता चल गया है। दरअसल आईएफोन, आईपैड, आईपॉड और एप्पल वाच के यूजर द्वारा 'फाइंड आईफोन एप' के जरिए इसको लॉक किया जाता है। हेमंत ने इसकी ही सुरक्षा में सेंध लगाई है। उनके मुताबिक जहां पर नाम, यूजरनेम और पासवर्ड समेत दूसरी जानकारियां डाली जाती हैं उसमें कई खामियां हैं। उनके मुताबिक इसमें कैरेक्टर की कोई तय सीमा नहीं है जो कि किसी भी बग के लिए सबसे जरूरी होता है।

सावधान ! इस वजह से आपके फोन का सारा डाटा हो सकता है चोरी

हेमंत ने अपनी इस कारस्तानी के लिए ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल eBay से एक पुराना आईपैड खरीदा था। उनके मुताबिक इसको पहले के यूजर ने लॉक किया हुआ था। इसके बाद उन्हें पता लगा कि जब इसे वाईफाई नेटवर्क से जोड़ा जाता है तो इसके लिए डाली जाने वाली जरूरी सूचनाओं में कोई कैरेक्टर लिमिट नहीं है। उन्होंने कहा कि इसमें आप जितना चाहेंं लिख सकते हैं।

अंतिम वर्ष के मैकेनिकल छात्र हेमंत ने बताया कि वह अपने को सिक्योरिटी रिसर्चर कहते हैं। उनके मुताबिक शुरू से ही उनकी इस तरह के कामों में दिलचस्पी थी। कुछ समय पहले ही उन्होंने गूगल के क्लाउट प्लेटफार्म में बग की तलाश कर लगभग पांच लाख रुपये की राशि जीती थी। इस तरह से वह अब तक कई कंपनियों के लिए बग तलाश करके काफी राशि जीत चुके हैं। इनमें एटी एंड टी, पेबल, ट्वीटर और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। एप्पल जैसी कंपनी के लिए उनकी खोज बेहद अहम बन गई है। लिहाजा कंपनी ने इसकी जांच कराने की भी बात कही है।

किसी भी स्मार्टफोन को इस वीडियो से किया जा सकता है मात्र 5 सैकंड्स में क्रैश, जानें कैसे बचें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.