Move to Jagran APP

Kerala Weather Update: केरल में भारी बारिश से भूस्खलन, अब तक 14 की मौत; बचाव अभियान जारी

केरल के मुख्यमंत्री ने बताया कि रात के दौरान भी बचाव अभियान जारी रहेगा। भूस्खलन स्थल पर पर्याप्त रोशनी के इंतजाम कर दिए गए हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 12:36 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 01:24 AM (IST)
Kerala Weather Update: केरल में भारी बारिश से भूस्खलन, अब तक 14 की मौत; बचाव अभियान जारी
Kerala Weather Update: केरल में भारी बारिश से भूस्खलन, अब तक 14 की मौत; बचाव अभियान जारी

तिरुवनंतमपुरम, एजेंसियां। केरल में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गई हैं। भारी बारिश के चलते राज्य में भूस्खलन के कारण अब तक 14 लोगों की जान जा चुकी है और कई लोग बुरी तरह से घायल हो गए हैं। हादसे में 50 लोगों के और दबे होने की आशंका जताई जा रही है। राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। केरल के मुख्यमंत्री ने बताया कि रात के दौरान भी बचाव अभियान जारी रहेगा। भूस्खलन स्थल पर पर्याप्त रोशनी के इंतजाम कर दिए गए हैं। केरल के इडुक्की में भूस्खलन में लोगों की मौत पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति समेत कई बड़े नेताओं ने गहरा शोक जताया है।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि मृतकों के परिवार के प्रति मेरी संवदनाएं हैं। घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। एनडीआरएफ और प्रशासन जमीनी स्तर पर पीड़ितों की मदद कर रहे हैं। भूस्खलन से मरने वालों के परिजनों को पीएम नेशनल रिलीफ फंड से 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इस हादसे में जानमाल के नुकसान पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी गहरा दुख व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी केरल हादसे में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस मामले में एनडीआरएफ के डीजी से बात की है। एनडीआरएफ टीम बचाव कार्य के साथ प्रशासन को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए मौके पर पहुंच गई है।

भाजपा अध्यक्ष ने भी जताया गहरा शोक

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस हादसे पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि भूस्खलन के कारण हुए जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ है। मेरे विचार परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं पार्टी कार्यकर्ताओं से सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए हर संभव राहत प्रदान करने का आग्रह करता हूँ।

राज्य में भारी बारिश के बीच पठानमथिट्टा जिले के पंडालम के पास अचनकोविल पुल के नीचे एक हाथी का बच्चा मृत पाया गया है। एनडीआरएफ की टीम ने हाथी के बच्चे के शव को पानी से बाहर निकाला।

इसके पहले केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कहा कि इडुक्की के राजमाला में भूस्खलन पीड़ितों को बचाने के लिए NDRF की टीमों को तैनात किया गया है। पुलिस, फायर, वन और राजस्व अधिकारियों को भी बचाव अभियान करने का निर्देश दिया गया है। बारिश के कारण राज्य के पनामार और वायनाड में बाढ़ जैसी स्थिति है।

एमओएस वी मुरलीधरण ने कहा कि शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना। मैंने केरल के चीफ सेक्रेटरी से बात की है और एडीआरएफ की टीमों और वायुसेना की सहायता भेजने के लिए एमओएस होम एंड एमओएस डिफेंस को मदद देने का अनुरोध किया है, जिसका केरल सरकार ने अनुरोध किया है। भारत सरकार सभी मदद देने के लिए तैयार है। 

पिनाराई विजयन, केरल के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बचाव और राहत कार्य के लिए इडुक्की में राजामलाई के लिए अग्निशमन बल के 50 सदस्यीय विशेष बल को भेजा गया। वे रात के समय बचाव गतिविधियों के लिए सभी जरूरी उपकरणों से सुसज्जित हैं।

 

11 अगस्त तक कई जिलों में भारी बारिश

राज्य में मौसम विभाग ने 11 अगस्त तक इडुक्की, मलप्पुरम और वायनाड के लिए अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

सड़कों पर चारों तरफ भरा पानी

यहां सड़कों पर ऊपर तक पानी भर गया है। फिलहाल, प्रभावित इलाकों के लिए  केरल के सीएमओ ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय ने बचाव कार्यों के लिए राजमाला को हेलिकॉप्टर सेवाएं प्रदान करने के लिए भारतीय वायु सेना से संपर्क किया है। यह जल्द ही उपलब्ध होने की उम्मीद है।

केरल में सड़कों पर जलभराव

केरल में लगातार बारिश के कारण मलप्पुरम के नीलाम्बुर क्षेत्र में सड़कों पर जलभराव हो गया। केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कहा कि इडुक्की के राजमाला में भूस्खलन पीड़ितों को बचाने के लिए NDRF की टीमों को तैनात किया गया है। पुलिस, फायर, वन और राजस्व अधिकारियों को भी बचाव अभियान करने का निर्देश दिया गया है। 

केरल: पानी में डूबा शिव मंदिर 

राज्य में लगातार बारिश के बाद पेरियार नदी में जल स्तर बढ़ने से अलुवा में शिव मंदिर जलमग्न हो गया।क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र भुवनेश्वर के निदेशक एचआर विश्वास ने कहा कि 9 और 10 अगस्त को दक्षिणी ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश की उम्मीद।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.