Move to Jagran APP

केरल के 5000 स्कूलों को मिलेगी 100Mbps इंटरनेट कनेक्टिविटी, KITE और BSNL के बीच हुआ समझौता

केरल के पांच हजार स्कूलों 100 एमबीपीएस इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। इसे लेकर बुधवार को KITE और BSNL के बीच समझौता हुआ है। दोनों पक्षों की तरफ से राज्य के शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में MoU पर हस्ताक्षर किए गए।

By Achyut KumarEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2022 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2022 03:58 PM (IST)
KITE और BSNL के बीच हुआ MoU (फोटो- आइएएनएस)

तिरुवनंतपुरम, एजेंसी। केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलाजी फार एजुकेशन (KITE) और बीएसएनएल ने बुधवार को राज्य के हाईस्कूलों, हायर सेकेंडरी स्कूलों और वोकेशनल हायर सेकेंडरी स्कूलों में 100 एमबीपीएस ब्राडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया है। इससे अब राज्य में करीब 5,000 स्कूल लाभान्वित होंगे।

loksabha election banner

आठ MBPS FTTH कनेक्शन को 100 MBPS तक किया जाएगा अपग्रेड

केरल के स्कूलों में वर्तमान 8 एमबीपीएस एफटीटीएच (फाइबर टू द होम) कनेक्शन को अब 100 एमबीपीएस तक अपग्रेड किया जाएगा जो कि 12.5 गुना तेज है। एमओयू पर के. अनवर सादात, सीईओ, काइट और सी. वी. विनोद, सीजीएम, केरल सर्कल, बीएसएनएल ने वी. सिवन कुट्टी, शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

45 हजार कक्षाओं को मिलेगा लाभ

बेहतर आईसीटी सक्षम शिक्षा के साथ, हाई-टेक स्कूल परियोजना में शामिल 4685 स्कूलों में 100 एमबीपीएस ब्राडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी से 45 हजार कक्षाओं को लाभ होगा। 2018 में हाई-टेक स्कूल परियोजना के हिस्से के रूप में, KITE ने इन कक्षाओं में लैपटाप, प्रोजेक्टर, USB स्पीकर और नेटवर्किंग तैनात की थी।

वर्तमान में समग्र संसाधन पोर्टल और साहितम परामर्श पोर्टल सभी कक्षाओं में आफलाइन मोड में उपलब्ध हैं। कक्षाओं में 100 एमबीपीएस कनेक्शन की उपलब्धता के साथ सभी डिजिटल/आनलाइन सिस्टम अब अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग किए जा सकते हैं। यह सभी कक्षाओं में KITE VICTERS शैक्षिक चैनल की उपलब्धता को भी सक्षम करेगा।

BSNL ने बढ़ाया Mbps ब्राडबैंड कनेक्शन

BSNL ने बिना किसी अतिरिक्त लागत के स्कूलों में ब्राडबैंड कनेक्शन को 100Mbsps तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है, जिसके द्वारा पहले 8 एमबीपीएस ब्राडबैंड कनेक्शन प्रदान किया गया था।

प्रति माह 3300 जीबी डेटा का उपयोग कर सकते हैं स्कूल

प्रत्येक स्कूल अब इस योजना के अनुसार प्रति माह 3300 जीबी डेटा का उपयोग कर सकता है। राज्य के शिक्षा मंत्री वी. सिवन कुट्टी ने कहा, 'यह कदम वास्तव में एक ज्ञानी समाज बनाने की दिशा में राज्य की पहल को मजबूत करेगा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.