Move to Jagran APP

Swine Flu: असम में सुअरों की जान बचाने के लिए खोदी गई नहर

असम में स्वाइन फ्लू की वजह से 13 हजार सुअरों की जान चली गई है। इनकी जान बचाने के लिए एक नहर खोदी गयी है।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 01:15 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 01:15 PM (IST)
Swine Flu: असम में सुअरों की जान बचाने के लिए खोदी गई नहर
Swine Flu: असम में सुअरों की जान बचाने के लिए खोदी गई नहर

गुवाहाटी, एएनआइ। असम में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू ने 13000 सुअरों की जान ले ली है। इसके बाद काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान अधिकारियों ने जंगली सूअरों को आस-पास के गांवों में जाने से रोकने के लिए और उन्हें बीमारी से बचाने के लिए एक नहर खोदी असम के पशुपालन मंत्री अतुल बोरा ने इस बात की जानकारी दी है।

loksabha election banner

African Swine Flu has claimed the lives of around 13000 pigs in Assam. Kaziranga National Park authorities have dug a canal in Agoratoli range to deter wild boars from going to nearby villages, in order to save them from the disease: Assam Animal Husbandry Minister Atul Bora pic.twitter.com/BFdQq1z2f3

बता दें कि कोरोना महामारी के बीच असम में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का कहर काफी तेजी से फैल रहा है। यहां फ्लू के संक्रमण से बीते कुछ ही दिनों में 13 हजार से ज्‍यादा सूअरों की मौत हो चुकी है। पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग के प्रवक्‍ता के मुताबिक यह संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है। यह बीमारी अब तक असम के नौ जिलों में फैल चुकी है जिससे इन इलाकों में सूअरों की मौत हो रही है। इस बीमारी ने पशुपालक किसानों की आजीविका को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है।

अधिकारियों का कहना है कि संक्रमण असम के छह जिलों से तीन और जिलों माजुली, गोलाघाट और कामरूप मेट्रोपॉलिटन में फैल गया है। असम में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की वजह से पिछले कुछ दिनों में कुल 13,013 सूअरों की मृत्यु हो चुकी है। असम में पहली बार इस साल फरवरी महीने में यह बीमारी सामने आई थी। शुरुआत में तो राज्य के छह जिलों डिब्रूगढ़, शिवसागर, जोरहाट, धेमाजी, लखीमपुर और बिश्वनाथ में बीमारी फैलने की बात सामने आई थी लेकिन अब यह तीन और जिलों में फैल गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.