Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना के चलते आज से बंद हो जाएगा करतारपुर कॉरिडोर, भारत-नेपाल मैत्री बस भी बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए करतारपुर कॉरिडोर को आज से बंद रहेगा। इसके अलावा भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा को बंद कर दिया गया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 07:36 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 07:36 AM (IST)
Coronavirus: कोरोना के चलते आज से बंद हो जाएगा करतारपुर कॉरिडोर, भारत-नेपाल मैत्री बस भी बंद
Coronavirus: कोरोना के चलते आज से बंद हो जाएगा करतारपुर कॉरिडोर, भारत-नेपाल मैत्री बस भी बंद

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर 16 मार्च से बंद करने की घोषणा की है। अब इस रास्ते से पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए श्रद्धालु नहीं जा सकेंगे। पैसेंजर टर्मिनल पर तैनात कस्टम व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कॉरिडोर तब तक बंद रहेगा, जब तक कोरोना का खतरा कम नहीं हो जाता।

loksabha election banner

72 साल के इंतजार के बाद पिछले साल नौ नवंबर को यह कॉरिडोर खुला था। कॉरिडोर खुलने से अब तक 128 दिनों में 62,206 लोगों ने गुरुद्वारा साहिब के दर्शन किए हैं। सोमवार को 356 श्रद्धालुओं को रवाना होना था, लेकिन कॉरिडोर बंद किए जाने की सूचना मिलने पर वे निराश दिखे। टर्मिनल पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि सोमवार को साढ़े तीन सौ से ज्यादा श्रद्धालुओं के दर्शनों संबंधी मंजूरी पत्र प्राप्त हुए थे। उन्होंने सरकार से मांग की कि जिन श्रद्धालुओं को पत्र प्राप्त हुए हैं, उन्हें दर्शन की मंजूरी दी जाए।

नोएडा सहित उप्र के 11 जिलों में मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर और क्लब बंद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संक्रमण रोकने के लिए लखनऊ-आगरा सहित प्रदेश के 11 जिलों में मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर और क्लब अग्रिम आदेशों तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। इसमें नोएडा और गाजियाबाद भी शामिल हैं। इधर, आगरा में एक और मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही वहां कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा आठ, जबकि उत्तर प्रदेश में 13 पर पहुंच गया है। आगरा के अलावा गाजियाबाद व लखनऊ में दो-दो और नोएडा में एक मरीज में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया जा चुका है।

बेलूर मठ व इंडियन म्यूजियम बंद, नंदनकानन भी नहीं खुलेगा

केंद्र सरकार ने कोलकाता में अपने तीन अहम पर्यटन केंद्रों- इंडियन म्यूजियम, साइंस सिटी और बिड़ला इंडस्टि्रयल एंड टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम (बीआइटीएम) को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। इसके अलावा देश के प्रमुख धार्मिक केंद्रों में शामिल बेलूर मठ में भी आम लोगों के प्रवेश पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी गई है। बेलूर मठ से प्रधानमंत्री मोदी का भी सीधा जुड़ाव रहा है और जनवरी में कोलकाता दौरे के दौरान उन्होंने यहां रात भी गुजारी थी। वहीं ओडिशा में भी एहतियातन ऐतिहासिक धौली स्तूप, नंदनकानन अभयारण्य आदि को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही लिंगराज मंदिर में जरूरी कदम उठाए जाने की जानकारी खुर्दा जिलाधीश सितांशु राउत ने दी है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन एकल अभियान ने पूरे देश में अपने एक लाख से अधिक विद्यालय को 31 मार्च तक के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।

भारत-नेपाल मैत्री बस बंद, यात्रियों का किराया वापस

कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा को बंद कर दिया गया है। पूर्व में बुकिंग कराए यात्रियों का किराया वापस किया जा रहा है। करीब दस यात्रियों ने बुकिंग कराई थी। इन्हें रुपये वापस किए जा रहे हैं।

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.