बेंगलुरु, एजेंसियां। कर्नाटक ने महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और राजस्थान से आने वाले विमानों, ट्रेनों और वाहनों पर रोक लगा दी। लेकिन मामला तूल पकड़ने पर देर शाम सरकार की ओर से सफाई दी गई कि इन राज्यों से आने वाले विमानों पर रोक नहीं बल्कि यात्रियों की संख्या सीमित रखने का आग्रह किया गया है। कर्नाटक ने यह कदम इस आधार पर उठाया है कि इन राज्यों से आ रहे लोगों में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।

पहले कहा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मप्र, गुजरात व राजस्थान के विमानों को नहीं आने देंगे

कर्नाटक के कानून एवं संसदीय मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी ने कहा कि इन राज्यों में कोरोना मामलों की संख्या बड़ी है। इसीलिए कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया कि इन राज्यों के लोगों के आने पर पाबंदी लगा दी जाए। इससे कर्नाटक में कोरोना के मामलों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। कर्नाटक सरकार के इस एलान के बाद मामला तूल पकड़ गया। देर शाम सरकार को इस पर सफाई जारी करनी पड़ी।

किरकिरी होने पर कहा, इन राज्यों से यात्रियों की संख्या सीमित रखने का अनुरोध किया

सरकार ने कहा कि उसने विमानों पर रोक नहीं लगाई बल्कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इन आने वाले हवाई यात्रियों की संख्या सीमित रखने के कहा है। यदि एकदम से भीड़ आएगी तो ज्यादा लोगों को क्वारंटाइन करने में समस्या आएगी। सरकार की ओर से कहा गया कि बेंगलुरु में अनुमान से ज्यादा लोग आ रहे हैं।  सीमित स्तर पर घरेलू उड़ानों का सिलसिला गत 25 मई से ही शुरू हुआ है।

मधुस्वामी ने कहा कि हम मुख्य रूप से महाराष्ट्र से आने वालीं फ्लाइट को रोक रहे हैं, क्योंकि इस राज्य से जो भी लोग आए हैं उनमें 30 से 40 फीसद लोग कोरोना पाजिटिव निकले हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 58 हजार के पार जा चुकी है। तमिलनाडु में कोरोना वायरस के करीब 19 हजार संक्रमित मिले हैं, गुजरात में कोरोना 15,205 संक्रमित, राजस्थान में करीब 8 हजार संक्रमित और मध्य प्रदेश में 7 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

अलग-अलग उड़ानों में आधा दर्जन यात्री कोरोना संक्रमित मिले

इंडिगो की बेंगलुरु-मदुरै विमान से यात्रा करने वाला यात्री को बुधवार को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है। यात्री के पॉजिटिव होने का पता स्क्रीनिंग के दौरान पता चला। एयरलाइन ने गुरुवार को बताया कि उसे क्वारंटीन सेंटर भेज दिया गया है। सोमवार से शुरू घरेलू उड़ानों में अब तक तीन यरलाइंस के जरिए यात्रा करने वाले करीब आधा दर्जन यात्री कोरोना संक्रमित मिले हैं। 

कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 86,110

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के मामले एक लाख 53 हजार से ज्‍यादा हो चुके हैं।  कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 86,110 है। पिछले 24 घंटों में 3,266 मरीज ठीक हुए। अब तक कुल 67,691 लोग ठीक हो चुके हैं। यह हमारी कुल रिकवरी दर को 42.75 फीसद है।

13 शहर कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित

देश के 13 शहरों को कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित स्थान माना जाता है। मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, कोलकाता, इंदौर, जोधपुर, चेंगलपट्टू, जयपुर, पुणे, हैदराबाद, और थिरुवल्लूर में लगभग 70 फीसद पॉजिटिव केस हैं।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस