Move to Jagran APP

Aviation Ministry: 'एयरलाइंस से उड़ान में देरी या रद्द होने के मामले में यात्रियों के साथ हो न्याय', मंत्रालय ने कंपनियों को दिया निर्देश

Aviation Ministryकड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण लो विज़बिलिटी देखी जा रही है।इस वजह से आए दिन हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पर रहा है।कभी यह उड़ानें रद्द हो जा रहीं हैं तो कभी कई उड़ानों का संचालन देरी से किया जा रहा है।इस मामले पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइंस और ऑपरेटरों से यात्रियों के साथ न्याय करने को कहा है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Wed, 03 Jan 2024 05:43 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jan 2024 05:43 PM (IST)
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यात्रियों के लिए दिया यह निर्देश (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोहरे और अन्य परिचालन संबंधी मुद्दों के कारण उड़ानें रद्द होने और देरी के बीच एयरलाइंस और ऑपरेटरों से यात्रियों के साथ न्याय करने को कहा है। नए साल में विशेष रूप से छुट्टियों के लिए परिवारों द्वारा हवाई यात्रा में वृद्धि देखी गई है, लेकिन मंत्रालय को उड़ान में देरी और रद्दीकरण की कई शिकायतें भी मिली हैं।

loksabha election banner

डीजीसीए यात्रियों की शिकायतों पर रख रहा नजर

मंत्रालय के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, "विमानन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सभी एयरलाइंस और ऑपरेटरों को अचानक उड़ान रद्द होने और अधिक देरी की स्थिति में यात्रियों के साथ न्याय करने की सलाह दी है। डीजीसीए यात्रियों की शिकायतों पर भी नजर रख रहा है।" 

ऑपरेटर प्रतिनिधियों सहित वरिष्ठ अधिकारियों और एयरलाइंस के साथ एक बैठक में, विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुद ऑपरेटरों से उड़ान रद्द करने, या देरी और रिफंड नीतियों के मामले में नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं (सीएआर) का सख्ती से पालन करने के लिए कहा।

यात्रियों को मुआवजे देने के लिए दिशानिर्देश हुए जारी 

दिसंबर में, सरकार के द्वारा उड़ान रद्द होने और देरी के कारण हवाई यात्रियों को मुआवजे के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए। रद्दीकरण के मामले में, एयरलाइंस या तो वैकल्पिक उड़ान प्रदान करेगी या हवाई टिकटों की पूरी वापसी के अलावा मुआवजा भी प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त, एयरलाइन उन यात्रियों को भोजन और जलपान प्रदान करेगी जो वैकल्पिक उड़ान की प्रतीक्षा करते समय पहले ही हवाई अड्डे पर अपनी मूल उड़ान के लिए रिपोर्ट कर चुके हैं।

देरी के आधार पर यात्री को भोजन और जलपान देना आवश्यक

उड़ान में देरी के मामले में, एयरलाइन को उड़ान की कुल देरी के आधार पर यात्री को भोजन और जलपान, एक वैकल्पिक उड़ान या टिकट का पूरा रिफंड या होटल आवास (स्थानांतरण सहित) प्रदान करना आवश्यक है।हालांकि, एयरलाइंस उन मामलों में क्षतिपूर्ति करने के लिए बाध्य नहीं होगी जहां रद्दीकरण और देरी अप्रत्याशित घटना के कारण होती है।

उड़ान में व्यवधान की स्थिति में प्रभावित यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाएं मंत्रालय की वेबसाइट, डीजीसीए वेबसाइट और संबंधित एयरलाइन की वेबसाइट पर प्रकाशित यात्री चार्टर के रूप में सार्वजनिक डोमेन में पहले से ही उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- PM Modi Visit Lakshadweep: 'बॉर्डर से समुद्र के छोर तक हर नागरिक का जीवन बनाया आसान', लक्षद्वीप को बड़ी सौगात देकर बोले पीएम मोदी

यह भी पढ़ें- चीनी कंपनियों के खिलाफ ED की छापेमारी, तलाशी के दौरान मिले 1.30 करोड़ रुपए नकद और आपत्तिजनक दस्तावेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.