Move to Jagran APP

पराली जलाने पर रोक के लिए गठित कमेटी की अगुवाई करेंगे पूर्व जज मदन बी लोकुर: सुप्रीम कोर्ट

stubble burning उत्तर प्रदेश हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने पर रोक के लिए गठित एक सदस्यीय कमेटी की अगुवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर जज मदन बी लोकुर को चुना है। वे सुप्रीम कोर्ट में जज थे।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 02:18 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 02:18 PM (IST)
पराली जलाने पर रोक के लिए गठित कमेटी की अगुवाई करेंगे पूर्व जज मदन बी लोकुर: सुप्रीम कोर्ट
पराली जलाने पर रोक के लिए एक सदस्यीय कमेटी करेगी काम

 नई दिल्ली, एएनआइ। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने (stubble burning) मामले की जांच के लिए गठित एक सदस्यीय कमेटी का नेतृत्व रिटायर जस्टिस मदन बी लोकुर (Madan B Lokur) के हाथों में सौंपा है। इसपर सॉलसीटर जनरल तुषार मेहता ने आपत्ति जताई। लोकुर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज हैं।

loksabha election banner

दिल्ली और एनसीआर में पराली जलाए जाने के कारण प्रदूषण की जटिल समस्या से निपटने के लिए हर साल प्रयास किए जाते हैं। इस क्रम में इस बार सुप्रीम कोर्ट ने एक टीम का ही गठन कर दिया जो  प्रदूषण स्तर को देखते हुए पराली जलाए जाने की प्रक्रिया की निगरानी करेगा। यह एक सदस्यीय कमेटी रिटायर्ड जस्टिस मदन बी लोकुर की देखरेख में काम करेगी। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के चीफ सेक्रेटरी इस काम में जस्टिस लोकुर को आवश्यक  सहयोग देंगे। वहीं इसके लिए सहयोग में NCC/NSS और भारत स्काउट गाइड के लोग भी आगे बढ़े हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि संबंधित राज्य सरकारें जस्टिस लोकुर कमेटी को उचित सुविधा और पर्याप्त मदद मुहैया कराएंगी। इसमें सेक्रेट्रिएट, सुरक्षा और वित्तीय सुविधाएं शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि राज्यों के मुकरने के बाद चीफ जस्टिस ने कहा कि राज्य कह रहे हैं कि पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण नहीं हो रहा तो आखिर क्यों हो रहा है. यह जानना जरूरी है। हम चाहते हैं कि एनसीआर में लोगों को सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा मुहैया हो।

पंजाब सरकार ने अपना पल्ला झाड़ते हुए कोर्ट में कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की वजह उनका राज्य नहीं हैं क्योंकि वे कोर्ट के निर्देशों का सख्ती से पालन करते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश और हरियाणा ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। याचिकाकर्ता ने ही पूर्व जज मदन बी लोकुर की नियुक्ति की गुजारिश की थी।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि संबंधित राज्य सरकारें इस कमेटी को उचित सुविधा उपलब्ध कराएंगी और 15 दिनों के भीतर यह कमेटी सुनवाई 26 अक्टूबर को होगी। वहीं सॉलिसिटर जनरल ने रिटायर्ड जज लोकुर की नियुक्ति पर ऐतराज करते हुए कहा कि हम आवेदन दाखिल करेंगे। सॉलिसिटर जनरल ने आदेश जारी करने से पहले उन्हें  सुने जाने की मांग की।  हालांकि, कोर्ट ने सॉलिसिटर की मांग ठुकरा दी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.