Move to Jagran APP

बारिश के बाद तेजी से बढ़ रहे डेंगू व वायरल बुखार के मामले, खराब है दिल्ली-यूपी का हाल

मधुकर रेनबो चिल्ड्रंस हास्पिटल की बालरोग विशेषज्ञ डाक्टर अनामिका दुबे ने एएनआइ से कहा आजकल बुखार से पीड़ित अनेकों बच्चे आ रहे हैं जिनमें अधिकतर डेंगू और इंफ्लूएंजा के मामले हैं। डेंगू से पीड़ित बच्चे को तेज बुखार सिर में दर्द और आंख में दर्द हो रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 05:14 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 07:06 AM (IST)
बारिश के बाद तेजी से बढ़ रहे डेंगू व वायरल के मामले, खराब है दिल्ली-यूपी का हाल

नई दिल्ली, एजेंसी। उपचार और बचाव के तमाम इंतजामों के बावजूद डेंगू की भयावहता कम नहीं हो पा रही है।देश की राजधानी दिल्ली में बारिश के मौसम के साथ ही डेंगू और वायरल बुखार के मामले आ गए हैं। सितंबर में कुल 149 डेंगू के मामले सामने आए। पिछले साल इस माह तक 212 मामले सामने आए थे।

loksabha election banner

मधुकर रेनबो चिल्ड्रंस हास्पिटल की बालरोग विशेषज्ञ डाक्टर अनामिका दुबे ने एएनआइ से कहा, 'आजकल बुखार से पीड़ित अनेकों बच्चे आ रहे हैं जिनमें अधिकतर डेंगू और इंफ्लूएंजा के मामले हैं। डेंगू से पीड़ित बच्चे को तेज बुखार, सिर में दर्द, और आंख में दर्द हो रहा है।

यूपी के पांच जिलों में 12 मरीजों की मौत

बुधवार को बुखार और डेंगू से उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में 12 मरीजों की मौत हो गई। फिरोजाबाद में तीन मासूम सहित चार लोगों की मौत हो गई। जिले में करीब दो महीने के दौरान डेंगू से मरने वालों की संख्या 208 हो गई है। बीमारी का आलम ये है कि सरकारी अस्पताल में 70 मरीज भर्ती कराए गए। तमाम मरीज दूसरे शहरों में इलाज करा रहे हैं। कासगंज में वृद्धा और किशोरी ने दम तोड़ दिया। यहां अब तक 50 मरीजों की मौत हो चुकी है। आगरा में भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं। बुधवार को तीन बच्चों की सांस थम गई। मैनपुरी में दो लोगों की मौत हो गई जबकि एटा के 30 वर्षीय कपड़ा व्यवसायी ने नोएडा में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।

इंदौर में 400 से अधिक हैं डेंगू मरीज

मध्यप्रदेश के इंदौर में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सोमवार को डेंगू के 16 नए मरीज मिले से अब तक डेंगू संक्रमितों की कुल संख्या 400 के पार हो चुकी है। ये संख्‍या पिछले छह साल में इंदौर में सबसे ज्‍यादा है। सोमवार को मिले डेंगू के 16 मरीजों में 10 पुरुष व छह महिलाएं है। अब तक मिले 400 मरीजों में 227 पुरुष व 174 महिलाएं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक वर्तमान में शहर में डेंगू के 24 एक्टिव केस हैं और शहर के अस्पतालों में डेंगू के उपचार के लिए 13 मरीज भर्ती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.