राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। आतंकियों ने दिवाली की पूर्व संध्या पर श्रीनगर में सीआरपीएफ जवानों पर ग्रेनेड हमला किया। इसमें छह जवान जख्मी हुए। हमले के बाद मची भगदड़ में आतंकी भाग निकले। फिलहाल, पुलिस और सीआरपीएफ जवानों ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर ली है। यह हमला शाम करीब सात बजे कर्णनगर के काकसराय इलाके में हुआ।

अफरातफरी में भाग निकले आतंकी

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि काक सराय में सीआरपीएफ की 144वीं वाहिनी के जवानों ने नाका लगाया हुआ था। नाके को निशाना बनाते हुए ही आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका। ग्रेनेड जवानों के पास गिरा और एक जोरदार धमाके के साथ फट गया। इसमें छह जवान जख्मी हो गए। धमाके के बाद वहां मची अफरातफरी में आतंकी भाग गए। दावा किया जा रहा है कि आतंकियों ने नाका पार्टी पर फायरिंग भी की थी। जवानों ने भी इस पर जवाबी कार्रवाई करनी चाही, लेकिन वहां आम लोगों की भीड़ को देखते हुए उन्होंने संयम बरता।

ग्रेनेड हमले की सूचना मिलते ही राज्य पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारी भी दल-बल समेत मौके पर पहुंच गए। उन्होंने घायल पड़े जवानों को निकटवर्ती अस्पताल पहुंचाने का बंदोबस्त करते हुए आतंकियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया। अधिकारियों ने बताया कि घायल जवानों में से दो की हालत गंभीर है।

आतंकियों पर घोषित किए इनाम 

सेना ने आतंकियों के खिलाफ अपनी मुहिम को तेज कर दिया है। हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी हरुन वानी को जिंदा या मुर्दा पकड़ने के लिए डोडा पुलिस ने 15 लाख रुपये की घोषणा की है। वहीं किश्तवाड़ पुलिस ने जिले में बचे तीन आतंकियों पर 30 लाख का इनाम घोषित किया है।

हताश आतंकी सेब उत्‍पादक, व्‍यापारियों पर कर रहे हैं हमला

पिछले दिनों आतंकियों ने कश्मीर में स्थानीय सेब उत्पादकों को फसल उतारने और उसके निर्यात से दूर रहने का फरमान सुना रखा है। बावजूद इसके स्थानीय किसान फसल मंडियों में पहुंचा रहे हैं। करीब छह लाख मीट्रिक टन सेब कश्मीर से बाहर निर्यात किया जा चुका है। इससे हताश आतंकियों ने वादी में सेब उत्पादकों के साथ मारपीट करने के अलावा तीन अन्य राज्यों के ट्रक चालकों की हत्या और एक सेब व्यापारी को भी मौत के घाट उतारा है। आतंकी हमलों में एक ट्रक चालक और एक सेब व्यापारी जख्मी भी हुआ है।

आतंकियों ने पिछले वीरवार को ही शोपियां के चित्रीगाम इलाके में दो ट्रक चालकों की हत्या कर दी थी। पुलिस, सेना व केंद्रीय अर्धसैनिकबलों की संयुक्त टुकड़ियों को दक्षिण कश्मीर के विभिन्न इलाकों में तलाशी अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है।

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप