Move to Jagran APP

जेटली के खिलाफ केजरी की तरफ से जेठमलानी संभालेंगे कमान

आम आदमी पार्टी और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीच डीडीसीए (दिल्ली एवं जिला क्रिकेट एसोसिएशन) में भ्रष्टाचार को लेकर शुरू हुई लड़ाई सोमवार को अदालत तक पहुंच गई। जेटली ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत आप के छह नेताओं के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में आपराधिक तो

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2015 01:40 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2015 08:16 AM (IST)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आम आदमी पार्टी और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीच डीडीसीए (दिल्ली एवं जिला क्रिकेट एसोसिएशन) में भ्रष्टाचार को लेकर शुरू हुई लड़ाई सोमवार को अदालत तक पहुंच गई। जेटली ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत आप के छह नेताओं के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में आपराधिक तो हाई कोर्ट में दस करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा किया है। पटियाला हाउस कोर्ट के मुख्य महानगर दंडाधिकारी संजय खंगवाल ने जेटली को समन से पूर्व सुबूत पेश करने का निर्देश देते हुए मामले की तारीख पांच जनवरी तय की है। हाई कोर्ट में मंगलवार को संयुक्त रजिस्ट्रार मामले पर सुनवाई करेंगे। हाई कोर्ट में आप की तरफ से भी याचिका दायर कर जेटली की याचिका पर सुनवाई से पहले उनका पक्ष जानने के लिए अर्जी लगाई गई है।

loksabha election banner

मुख्य महानगर दंडाधिकारी की अदालत में लंच के बाद दोपहर दो बजे से मामले में सुनवाई शुरू होनी थी। दस मिनट पहले ही जेटली की तरफ से 10 से 15 वकीलों की टीम अदालत परिसर में पहुंच गई। जेटली के वकील सिद्धार्थ लूथरा ने अदालत को बताया कि केजरीवाल समेत आप के नेता लगातार केंद्रीय वित्त मंत्री को निशाना बना रहे हैं। वित्त मंत्री पर डीडीसीए में धांधली से संबंधित लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं। याचिका पर संज्ञान लेते हुए अदालत ने कहा कि जेटली ने यह मानहानि याचिका निजी क्षमता पर लगाई है। लिहाजा, दलीलों को सुनने के बाद मामले पर संज्ञान लिया जाता है और शिकायतकर्ता को यह मौका दिया जाता है कि वह अपनी याचिका के संबंध में अदालत के समक्ष सुबूत प्रस्तुत करे।

करीब आधे घंटे तक चली दलीलों के दौरान अदालत को बताया गया कि मुख्यमंत्री के साथ-साथ आप नेता कुमार विश्वास, आशुतोष, संजय सिंह, राघव चड्ढा व दीपक वाजपेयी ने जेटली के खिलाफ झूठा एजेंडा चलाया हुआ है। अदालत को बताया गया कि डीडीसीए की वर्षो तक अगुआई करने के बावजूद जेटली ने एक रुपया भी नहीं लिया। इस पर अदालत ने पूछा कि आपके पास इस संबंध में डीडीसीए के रिकॉर्ड प्रस्तुत किए गए हैं क्या? जेटली की तरफ से नहीं में जवाब देते हुए बताया गया कि वह 2013 के बाद से डीडीसीए में कोई पदभार नहीं संभाल रहे हैं। हालांकि, इन रिकॉर्ड को आगे समन कर मंगाया जा सकता है। इस पर अदालत ने कहा कि आज सुबूत दर्ज होने की कार्रवाई नहीं हो सकती। अदालत ने मामले पर संज्ञान लेते हुए शिकायतकर्ता को अगली तारीख पर उसकी याचिका के संबंध में सुबूत प्रस्तुत करने का आदेश दिया।

जेटली के वकील सिद्धार्थ लूथरा ने रखा पक्ष

-डीडीसीए में कथित धांधली को लेकर वित्त मंत्री पर बेबुनियाद व मानहानिकारी आरोप लगाए गए हैं।

-जेटली और उनके परिवार ने डीडीसीए से एक रुपया नहीं लिया। रिकॉर्ड तलब कर सकते हैं।

-आप नेताओं ने पत्रकार वार्ता और ट्विटर अकाउंट से भी मानहानि की।

-21 सेंचुरी मीडिया प्रा.लि. से रिश्ते का झूठा आरोप लगाया। न तो जेटली और न ही उनके परिवार का कंपनी से कोई संबंध है।

- राष्ट्रमंडल खेल घोटाले में आरोपी कांग्रेस नेता सुरेश कलमाड़ी से जेटली की तुलना करने वाले पोस्ट लगातार फेसबुक व ट्विटर पर चलाए जा रहे हैं।

जेठमलानी होंगे केजरी के वकील

-वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के वकील होंगे। वह उनके खिलाफ दायर सिविल और क्रिमिनल मामलों की पैरवी करेंगे।

किन-किन धाराओं में शिकायत

जेटली की तरफ से आपराधिक मानहानि के मामले में आइपीसी की धारा 499 (मानहानि), 500 (मानहानि के लिए सजा), 501 (मानहानि के लिए इस्तेमाल छपी हुई सामग्री), 502 (मानहानि में इस्तेमाल सामग्री की बिक्री), 34 (एक ही उद्देश्य से एक से अधिक व्यक्ति द्वारा किया गया अपराध) व 35 के तहत शिकायत दी गई है।

अधिकतम दो साल की हो सकती है सजा

वरिष्ठ वकील अमित साहनी ने बताया कि आपराधिक मानहानि के मामले में अधिकतम दो साल की सजा हो सकती है। पेश मामले में अगर अदालत को लगता है कि जेटली की तरफ से पेश सुबूतों में दम है तो समन भेजकर केजरीवाल व अन्य आरोपियों को बुलाया जाएगा। इसके बाद मामले में ट्रायल शुरू होगा।

कई मंत्री और नेता मौजूद थे

करीब आधे घंटे तक चली सुनवाई में केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, जेपी नड्डा, स्मृति ईरानी, धर्मेद्र प्रधान, पीयूष गोयल और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी अदालत में मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.