Move to Jagran APP

JEE Mains Result 2021: जी मेन्स परीक्षा परिणाम घोषित, 44 उम्मीदवारों ने हासिल किया 100 पर्सेंटाइल, 18 को मिला फर्स्ट रैंक

JEE Mains Result 2021 जी मेन्स परीक्षा 2021 के परिणाम (JEE Main Results) घोषित हो गए हैं। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार 44 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है वहीं 18 को फर्स्ट रैंक मिला है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in ntaresult.nic.in पर रिजल्ट देखा जा सकता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 11:19 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 07:49 AM (IST)
JEE Mains Result 2021: जी मेन्स परीक्षा परिणाम घोषित, 44 उम्मीदवारों ने हासिल किया 100 पर्सेंटाइल, 18 को मिला फर्स्ट रैंक
JEE Mains Result 2021: जी मेन्स परीक्षा परिणाम घोषित

नई दिल्ली, एएनआइ। जी मेन्स परीक्षा 2021 के परिणाम (JEE Main Results) की घोषणा कर दी गई है। शिक्षा मंत्रालय केे अनुसार परीक्षा देने वाले 44 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है वहीं 18 उम्मीदवारों को फर्स्ट रैंक मिला है। रिजल्ट को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर देखा जा सकता है। 

loksabha election banner

प्रथम रैंक पाने वाले 18 उम्मीदवारों में कर्नाटक से गौरब दास, बिहार से वैभव विशाल, आंध्र प्रदेश से दुग्गीनेनी वेंकट पनीश, पसाला वीरा सिवा, कंचनापल्ली राहुल नायडू, करनम लोकेश राजस्थान से सिद्धांत मुखर्जी, अंशुल वर्मा, मृदुल अग्रवाल, दिल्ली से रुचिर बंसल, काव्या चोपड़ा, उत्तर प्रदेश से अमेय सिंघल, पाल अग्रवाल, तेलंगाना से कोम्मा शरण्या, जासाइयूला वेंकट आदित्या, महाराष्ट्र से अथर्व अभिजित तांबत, पंजाब से पुलकित गोयल, चंडीगढ़ से गुरअमृत सिंह का नाम है।

 

आंसर की भी जारी 

चौथे चरण की परीक्षा की फाइनल 'आंसर की' 8 सितंबर को ही जारी कर दी गई थी।  रिजल्ट चेक करने के लिए jeemain.nta.nic.in से उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि के विवरणों को भरना होगा। कर अपना परिणाम देख पाएंगे। इसके साथ ही, उम्मीदवार परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अपना स्कोर, आल इंडिया रैंक और कैटेगरी रैंक भी जान सकेंगे।

NTA के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी ने पहले बताया था कि मई 2021 की प्रस्तावित लेकिन कोरोना महामारी के कारण अगस्त के आखिरी सप्ताह से 1 सितंबर तक आयोजित किए गए चौथे चरण की परीक्षा के नतीजों की घोषणा जल्द ही होने वाली है।  इस परीक्षा में टाप 2.5 लाख रैंक प्राप्त उम्मीदवार ही देश के प्रतिष्ठित 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस वर्ष जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर 2021 को होना है और परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए रजिस्ट्रेशन 13 सितंबर 2021 से शुरू होना था लेकिन रिजल्ट की घोषणा में देरी के कारण इसे टाल दिया गया।

IIT खड़गपुर आयोजित करेगी JEE एडवांस परीक्षा

इस बार JEE एडवांस की परीक्षा IIT खड़गपुर आयोजित करेगी। JEE Mains में उत्तीर्ण छात्र JEE एडवांस परीक्षा के लिए आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in के जरिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई एडवांस परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 2800 रुपये निर्धारित की गई है। वहीं महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1400 रुपये देना होगा। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को देखा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.