श्रीनगर, जेएनएन। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के मलबाग क्षेत्र में गुरुवार रात हुई मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया। इस दौरान सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया और एक जवान जख्मी हुआ है। कश्मीर विश्वविद्यालय के पीछे के क्षेत्र में हुई मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए आइजी विजय कुमार ने कहा कि आतंकी के एक-दो साथी आसपास छिपे हो सकते हैं। उनके भाग निकलने के रास्ते बंद कर दिए गए हैं और सर्च अभियान चल रहा है।

आतंकियों ने की फायरिंग 

अधिकारियों के अनुसार गुरुवार रात करीब 10:15 बजे सुरक्षाबलों का एक गश्तीदल नियमित गश्त पर मलबाग के जकूरा इलाके से गुजर रहा था। इसी दौरान जवानों को वहां एक स्कूल के पास कुछ संदिग्ध गतिविधियां दिखीं। जवानों ने जैसे ही उस तरफ बढ़ना शुरू किया, वहां छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग कर दी। इसमें दो सीआरपीएफ कर्मी घायल हो गए। घायल जवानों को वहां से हटाते हुए अन्य जवानों ने पूरे इलाके को घेरकर आतंकियों पर जवाबी फायरिंग शुरू की। 

सीआरपीएफ जवान शहीद 

आसपास के शिविरों से भी अतिरिक्त सुरक्षाबल पहुंच गए। करीब सवा ग्यारह बजे कुछ देर के लिए गोलीबारी बंद हुई, लेकिन 10 मिनट के अंतराल के बाद दोबारा फायरिंग होने लगी। मुठभेड़ स्थल पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि दो जवान घायल हुए थे। उनको अस्पताल ले जाया गया, जहां झारखंड के साहिबगंज निवासी कुलदीप उरुवन शहीद हो गए। कुलदीप सीआरपीएफ की क्विक एक्शन टीम के सदस्य हैं। मुठभेड़ में एक स्थानीय आतंकी भी मारा गया है। 

माह में श्रीनगर में तीसरी मुठभेड़

यह आतंकी शोपियां का सज्जाद अहमद मल्लाह बताया जा रहा है। हालांकि आधिकारिक तौर पर उसकी पहचान नहीं हो पाई है। बीते दो माह में श्रीनगर शहर में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच यह तीसरी मुठभेड़ है। इससे पूर्व 19 मई को नवाकदल में हिजबुल कमांडर जुनैद सहराई एक साथी संग मारा गया था। इसके बाद 21 जून को जूनीमार में आइएसजेके के तीन आतंकी मारे गए।

170 आतंकी सक्रिय

सुरक्षा बलों ने आतंकियों के सफाए के लिए टॉप-12 आतंकियों की हिट लिस्ट बनाई है। हिट लिस्ट में जैश-ए-मोहम्मद के तीन, लश्कर के पांच और हिजबुल के चार आतंकी हैं। सूत्रों की मानें तो इस हिट लिस्‍ट में जैश का कश्मीर में ऑपरेशनल कमांडर गाजी रशीद और लंबू के अलावा हिजबुल का डॉ. सैफुल्ला और लश्कर के उस्मान व नसरुल्ला उर्फ नासिर सबसे ऊपर है। मौजूदा वक्‍त में वादी में करीब 170 आतंकी सक्रिय हैं। आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि सुरक्षाबलों पर हमलों के लिए आतंकी अब मस्जिदों का इस्तेमाल करने लगे हैं।

पुलवामा हमले का एक आरोपी गिरफ्तार 

इस बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने पुलवामा हमले की साजिश में लिप्त एक और आरोपित मोहम्मद इकबाल राथर को गिरफ्तार कर लिया है। इकबाल सितंबर 2018 से एक अन्य मामले में न्यायिक हिरासत में था। एनआइए अब तक पुलवामा हमला केस में छह आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। इकबाल ने पुलवामा हमले में इस्तेमाल वाहन बम का तैयार करने वाले पाकिस्तानी आतंकी मोहम्मद उमर फारूक को घाटी में पहुंचाया था। 

पाकिस्‍तानी सेना के बंकर उड़ाए 

इस बीच आतंकियों की घुसपैठ के लिए पाकिस्तानी सेना की छटपटाहट भी बढ़ गई है। पाकिस्‍तानी फौज ने गुरुवार को जम्मू संभाग के पुंछ में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से हीरानगर में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) तक भारी गोलाबारी की। उसकी कायराना हरकत का भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया और पुंछ में उसके चार सैनिकों को मार गिराया। इनमें एक अधिकारी भी बताया जा रहा है। पाकिस्तान के तीन से चार जवान घायल हैं और उसके तीन बंकर तबाह हो गए हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप