Move to Jagran APP

सच में प्यार की कोई उम्र नहीं होती, इन जोड़ों को देखकर तो यही लगता है

सिनेमा,राजनीति और खेल जगत में कई ऐसे कपल्‍स हैं, जिन्‍होंने प्‍यार में उम्र के बंधन को नहीं माना। उन्‍होंने न केवल कम उम्र के लोगों से प्‍यार किया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 05 Dec 2017 06:02 PM (IST)Updated: Tue, 05 Dec 2017 06:43 PM (IST)
सच में प्यार की कोई उम्र नहीं होती, इन जोड़ों को देखकर तो यही लगता है

नई दिल्ली [नंदिनी दुबे]। ‘न उम्र की सीमा हो, न जन्‍म का हो बंधन जब प्‍यार करे कोई तो देखे केवल मन’ हिंदी फिल्‍म के इस गीत की लाइनें आज हर जगह सजीव होती हुई दिखाई देती हैं। पूरी दुनिया में ऐसे कई कपल्‍स मिल जाएंगे जिनके बीच में उम्र का दायरा काफी ज्‍यादा है। भारत में ही इस तरह के कई उदाहरण मौजूद हैं। हाल ही में मॉडल मिलिंद सोमन इसका जीता जागता उदाहरण है। बल्कि सिर्फ मिलिंद ही क्‍यों‍ फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैन्‍युल मैक्रॉन भी इसी राह पर चले और अपने से 24 वर्ष की अधिक आयु वाली अपनी ही टीचर को अपना दिल दे बैठे थे। ऐसे लोगों की फहरिस्‍त काफी लंबी भी हो सकती है। इसके पीछे कहीं न कहीं सामाजिक बंधनों का टूटना भी हो सकता है।

loksabha election banner

हाल ही में अभिनेता मिलिंद सोमन को उनसे 34 साल छोटी गर्लफ्रेंड होने की वजह से सोशल मीडिया पर प्रशंसकों की नाराजगी का सामना करना पड़ा। इसके पहले फिल्‍म डायरेक्‍टर अनुराग को भी अपने से कम उम्र की लड़की को प्‍यार करने की वजह से आलोचना झेलनी पड़ी। लेकिन इनकी तरह ही सिनेमा,राजनीति और खेल जगत में कई ऐसे कपल्‍स हैं, जिन्‍होंने प्‍यार में उम्र के बंधन को नहीं माना। उन्‍होंने न केवल कम उम्र के लोगों से प्‍यार किया, बल्‍कि शादी के बंधन में भी बंध गए, क्‍योंकि वे मानते हैं ‘प्‍यार में उम्र नहीं खूबसूरत दिल मायने रखता है।'



एक वक्त था जब कपल में एज-डिफरेंस को एक टैबू माना जाता था। मेट्रो सिटीज को छोड़ दें तो काफी हद तक छोटे शहरों में आज भी इस बात को सुनकर परिवार व समाज की भौहें तन जाती थीं। हालांकि समाज एक बार लड़के का उम्र में बड़ा होना तो स्वीकार कर लेता था पर लड़की का उम्र में बड़ा होना नाराजगी का सबब बन जाता था। लेकिन सिनेमा और खेल जगत की तमाम शख्‍सयितों ने तस्‍वीर ही बदल कर रख दी है। अगर बॉलीवुड पर गौर करें ऐसी तमाम जोड़ियां हैं, जिनमें गुजरे जमाने की अभिनेत्री सायरा बानो और ट्रैजिडी किंग दिलीप कुमार से 23साल छोटी हैं। इसी तरह हेमा और धर्मेद्र के बीच भी 13 साल का अंतर है।

बॉलीवुड के मुन्‍नाभाई संजय दत्त व उनकी पत्‍नी मान्यता का रिश्ता भी ऐसा ही हैं। संजय मान्यता से 19 साल बड़े हैं। करीना कपूर और सैफ अली खान भी ऐसे ही रिश्‍तों का उदाहरण हैं। वहीं इन रिश्‍तों पर साइकॉलाजिस्‍ट डॉ पल्‍लवी जोशी कहती हैं कि ‘प्यार के लिए आपसी सामंजस्य, समझदारी, समर्पण व सम्मान जरूरी हैं न कि उम्र की’। डॉ जोशी कहती हैं कि ऐसे रिलेशनशिप कोई नई बात नहीं है। लेकिन अब जो बदलाव देखने को मिल रहे हैं कि उनमें ये है कि फीमेल्‍स ऐसे रिश्‍तें में ज्‍यादा खुलकर सामने आ रही हैं।’

24 साल छोटी ट्रंप की तीसरी पत्‍नी मेलानिया

दुनिया के सबसे ताकतवर देशो में शुमार अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मौजूदा पत्‍नी मेलानिया ट्रंप उनसे 24 साल छोटी हैं। लेकिन उम्र का इतना लंबा फासला उनके प्‍यार के बीच कभी नजर नहीं आता। ट्रंप मेलानिया को उस वक्‍त अपना दिल दे चुके थे, जब 1998 में न्‍यूयार्क में चल रहे फैशन वीक में मेलानिया को उन्‍होंने पहली बार देखा था। हालांकि उस समय ट्रंप मार्ला मेपल्‍स के पति थे लेकिन उनसे अलग रह रहे थे। शुरूआती दिनों में मेलेनिया ने डोनाल्‍ड को अपना फोन नंबर देने तक से मना कर दिया था। फिर किसी तरह दोनों की बात आगे चल पड़ीं। मेलानिया ने एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा था कि, 'हमारी ट्यूनिंग बहुत अच्‍छी है। हमारे बीच कभी बहस तक नहीं होती। लड़ाई शब्‍द को ही हम भूल चुके हैं। हम साथ हैं और एक-दूसरे के लिए ही बने हैं।' आज इन दोनों का एक बेटा भी है बैरन ट्रंप।

दस साल बड़ी आयशा पर  आया शिखर का दिल

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आज पत्‍नी आयशा मुखर्जी और दो बेटियों के साथ हैप्‍पी मैरिड लाइफ जी रहे हैं। लेकिन अगर शिखर की लव लाइफ की बात करें तो आयशा शिखर से दस साल बड़ी हैं। साथ ही वे पहले से शादीशुदा भी हैं। आयशा ने इसके पहले ऑस्ट्रेलिया के बिजनेसमैन से शादी की थी। लेकिन बाद में दोनों का तलाक हो गया था। आयशा और उनके पहले पति की दो बेटियां भी हैं, जिनका नाम रेया और आलिया है, जो फिलहाल 16 और 12 साल की हैं।

मोहसिन के मोह में ‘छम्‍मा-छम्‍मा’ गर्ल

फिल्‍म जगत की छम्‍मा-छम्‍मा गर्ल उर्मिला मार्तेण्‍डकर उन्‍होंने भी ग्‍लैमर जगत के इतर बिजनैसमैन और मॉडल मोहसिन अख्‍तर मीर से शादी की है। मोहसिन भी उर्मिला से दस साल छोटे हैं। उर्मिला की मुलाकात फैशन डिजाइनर मनीष मल्होद्धा की एक पार्टी के दौरान हुई थीं। वहीं से दोनों के बीच आकर्षण बढ़ा। धीरे-धीरे मुलाकातें बढ़ी, बातें बढ़ी और प्‍यार हो गया। दोनों ने लंबे समय तक दुनिया की नजरों से रिश्‍तों को छिपाकर रखा। इसके बाद साल 2016 में दोनों ही वैवाहिक बंधन में बंध गए हैं।

 

डिंपल गर्ल भी हुईं दीवानी

‘छम्‍मा-छम्‍मा’ गर्ल की तरह बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा ने भी अपनी हमउम्र नहीं बल्‍कि अपने से करीब दस साल छोटे अमेरीकी बिजनेसमैन जीन गुड इनफ से शादी की। उर्मिला की तरह प्रीति ने भी लंबे समय तक अपने रिश्‍ते को छिपाए रखा। छह महीने बाद सोशल मीडिया पर तस्‍वीरे अपडेट करके अपने प्रशंसको को चौंका दिया। बिजनेसमैन नेस वाडिया के साथ प्‍यार में धोखा खा चुकीं प्रीति ने प्‍यार में कोई दीवार नहीं रखी। पूरी दुनिया से अपने रिश्‍ते को छिपाकर प्रीति जीन के साथ सात फेरो के बंधन में बंध गईं।

यह भी पढ़ें:


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.