Move to Jagran APP

छह वर्षीय बच्‍चा साल भर में कमा रहा 71 करोड़, आप भी बन सकते हैं करोड़पति

कहते हैं कि टैलेंट और कामयाबी उम्र की मोहताज नहीं होती है। इस कहावत को 6 वर्ष के रेयान ने हकीकत में तब्दील कर दिया है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Sat, 06 Jan 2018 02:40 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2018 04:28 PM (IST)
छह वर्षीय बच्‍चा साल भर में कमा रहा 71 करोड़, आप भी बन सकते हैं करोड़पति

नई दिल्ली [अमित निधि]। दोस्तो, क्या आप सोच सकते हैं कि छह साल का एक बच्चा यूट्यूब के जरिये 71 करोड़ रुपये सालाना की कमाई कर सकता है? नहीं ना! लेकिन यह सच है। आपके पास भी कई तरह के हुनर होंगे, लेकिन जरूरी नहीं कि उसे पेश करने के लिए किसी बड़े प्लेटफॉर्म का इंतजार किया जाए। यूट्यूब जैसे बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप हुनर का जौहर दिखा सकते हैं। बदले में हो सकती है कमाई भी...

loksabha election banner

छह साल का रेयान। सालाना कमाई करीब 71 करोड़ रुपये। आप थोड़े हैरान हो सकते हैं कि नन्हा-सा बच्चा इतनी कमाई कैसे कर सकता है? लेकिन यह सच है। यूट्यूब जैसे साइट्स इनके लिए एक नया प्लेटफॉर्म बनकर उभरे हैं। रेयान हर हफ्ते यूट्यूब पर खिलौनों की समीक्षा करता है। यू-ट्यूब पर वह ट्वॉयज रिव्यू नाम से चैनल चलाता है, जो बेहद लोकप्रिय है। इसके जरिए रेयान अपने व्यूअर्स को खिलौनों की दुनिया में ले जाता है। मार्च 2015 में शुरू हुए रेयान ट्वॉयज रिव्यू के आज एक करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। आपके पास भी रेयान की तरह हुनर ( डांसिंग, म्यूजिक, आर्ट, टॉय ऐंड गैजेट रिव्यू आदि) होंगे। फिर सोचिए मत। यूट्यूब जैसे वीडियो प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी क्रिएटिव सोच को दुनिया के सामने लाइए। भविष्य में आप भी रेयान की तरह एक यूट्यूब स्टार होंगे।


ऐसे बनाएं यूट्यूब चैनल
यू-टयूब पर अपना चैनल बनाना बहुत ही आसान है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जो लोगों को रातों-रात स्टार बना देता है। अगर यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए...

गूगल एकाउंटः यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए गूगल या जीमेल एकाउंट होना जरूरी है। YouTube.com को ओपन करने के बाद टॉप में दायीं तरफ साइन इन का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके अपना गूगल एकाउंट बना लीजिए। अगर पहले से एकाउंट है, तो उससे साइन इन कर लीजिए।

सेटिंग्स में जाएं : यूट्यूब वेबसाइट साइन इन करने के बाद दायीं तरफ ऊपर में किनारे पर आपको प्रोफाइल का आइकन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद नीचे सेटिंग्स का आइकन दिखाई देगा। सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद ओवरव्यू में सबसे नीचे क्रिएट ए चैनल का विकल्प दिखाई देगा। यहां से चैनल बनाने की शुरुआत कर सकते हैं। यहां पर आपको ‘क्रिएट ए ब्रांड’ एकाउंट का मिलेगा, यहां आप जिस थीम पर चैनल बनाने जा रहे हैं, उसी तरह का कुछ नाम भी रखें। फिर यूट्यूब चैनल से जुड़े टर्म ऐंड कंडीशन पर सहमति के लिए बॉक्स को क्लिक करना होगा। इस तरह चैनल तैयार हो जाएगा।

यू-ट्यूब चैनल आर्ट : चैनल बनने के बाद संबंधित कवर फोटो लगा लें। यूट्यूब चैनल के लिए चैनल आर्ट फीचर सबसे मुख्य जगह है। यूट्यूब चैनल में प्रोफाइल इमेज को बदलने के लिए पेन आइकन को सलेक्ट कर सकते हैं, जो डिफॉल्ट प्रोफाइल इमेज पर कर्सर मूव करने पर दिखता है। चैनल बैकग्राउंड के लिए एड चैनल आर्ट टैब सलेक्ट कर सकते हैं। कवर फोटो के लिए 25601440 पिक्सल के इमेज की जरूरत पड़ेगी। इमेज का साइज 4 एमबी से कम का होना चाहिए। इस तरह अपने चैनल को एक नया लुक दे सकते हैं। इसके साथ ही, चैनल से संबंधित डिस्क्रिप्शन लिखना न भूलें। डिस्क्रिप्शन के 1000 कैरेक्टर्स की लिमिट है।

सोशल साइट से करें लिंक : इसके लिए आपको सबसे पहले चैनल की सेटिंग्स में जाना होगा। कनेक्टेड एकाउंट का विकल्प मिलेगा। यहां अपने चैनल को ट्विटर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। इससे आपका ट्विटर प्रोफाइल सोशल अपडेट के लिए यूट्यूब चैनल से कनेक्ट हो जाएगा। सेटिंग एडजस्ट कर आप अपनी प्राथमिकता के अनुसार अपडेट पा सकते हैं।

अब करें वीडियो अपलोड : वीडियो अपलोड के लिए यूट्यूब चैनल में दायीं तरफ प्रोफाइल आइकन के बगल में वीडियो अपलोड ( ऊपर की तरफ एरो का साइन) विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। यहां पब्लिक, अनलिस्टेड और प्राइवेट का विकल्प मिलेगा। अब यह आपको तय करना होगा कि वीडियो को किस मोड में रखना है। सेटिंग्स में आपको क्रिएट का विकल्प मिलेगा, जिसमें ऑडियो लाइब्रेरी, म्यूजिक पॉलिसिज और वीडियो एडिटर का विकल्प मिलेगा। वीडियो एडिटर में जाकर अपनी वीडियो की एडिटिंग के साथ म्यूजिक, इफेक्टस, टेक्स्ट आदि जोड़ सकते हैं। अब आपका यूट्यूब चैनल तैयार है।

यहां भी कर सकते हैं वीडियो अपलोड

डेलीमोशन : यूट्यूब की तरह यह भी एक वीडियो प्लेटफॉर्म है, जहां एकाउंट बना कर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। यहां वीडियो मोनेटाइजेशन प्रोग्राम है। इसके लिए इस साइट पर जाकर मोनेटाइजेशन प्रोगाम को इनेबल करना होगा। यहां ऑरिजनल वीडियो अपलोड कर कमाई की जा सकती है। www.dailymotion.com

विमो ऑन डिमांड : इस प्लेटफॉर्म पर आप वीडियोज बना कर उसे बीच सकते हैं। यहां वीडियो को कस्टमाइज्ड करने का विकल्प भी है। यहां पर अपने वीडियो की कीमत खुद ही तय कर सकते हैं। विमो के लिए हर वीडियो कॉपीराइट भी होना जरूरी है। https://vimeo.com

द वॉल्ट : यह भी आपके लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म हो सकता है। यहां भी अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां पर अपने वीडियो के जरिए आप पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए यहां एकाउंट बनाना होगा। इसके अलावा, यहां दिए गए एग्रीमेंट या ऑफर को एक्सेप्ट करना होगा। http://thevault.break.com

लाइटवर्क्स से करें वीडियो एडिट
वीडियो को अपलोड करने से पहले उसकी एडिटिंग भी जरूरी है। इसके लिए डेस्कटॉप वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर लाइटवर्क्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें वीडियो एडिटिंग के लिए सभी प्रोफेशनल क्वालिटी वाले टूल्स दिए गए हैं। यह वीडियो को और ज्यादा खूबसूरत बना देता है। इसकी मदद से वीडियो की काट-छांट करना आसान है। वीडियो को यूट्यूब या फिर किसी अन्य साइट पर अपलोड करने से पहले उसे अपने हिसाब से रीसाइज भी कर सकते हैं। इसमें कई एडवांस्ड टूल्स हैं, जिसकी मदद से वीडियो में रियल टाइम में इफैक्ट डाल सकते हैं, जैसे- कलर करेक्शन, ब्लर, माक्स आदि। वैसे, इसमें पहले से प्रिसेट इफेक्ट्स भी दिए गए हैं या फिर आप उसे मैनुअली भी तैयार कर सकते हैं। 
यह भी पढ़ें: बेइंतेहां प्रेम का स्मारक है ये; लेकिन ताजमहल नहीं उससे भी 600 साल पुराना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.