Move to Jagran APP

स्मॉग को लेकर ट्वीटर पर छिड़ी जुबानी जंग, दिल्ली सरकार ने बताया आपातकाल

दिल्ली कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अजय माकन ने एक वीडियो ट्वीटर पर पोस्ट करते हुए हाईवे पर सड़क दुर्घटना के लिए दिल्ली के स्मॉग को कसूरवार ठहराया है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 08 Nov 2017 06:19 PM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2017 07:56 PM (IST)
स्मॉग को लेकर ट्वीटर पर छिड़ी जुबानी जंग, दिल्ली सरकार ने बताया आपातकाल
स्मॉग को लेकर ट्वीटर पर छिड़ी जुबानी जंग, दिल्ली सरकार ने बताया आपातकाल

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। दिल्ली में दो दिनों से छाए स्मॉग के चलते प्रदूषण का स्तर इस कदर बढ़ गया है कि यहां पर लोगों को खुली हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि अगर ये स्थिति इसी तरह जारी रही तो लोगों के लिए इस हवा में जीना और मुश्किल हो जाएगा। उधर, दिल्ली के स्मॉग को लेकर राजनेताओं की जुबानी जंग भी ट्वीटर पर शुरू हो गई है। 

loksabha election banner

प्रदूषण का स्तर इस कदर बढ़ गया है कि स्थिति विस्फोटक होती हुई नजर आ रही  है। एक तरफ जहां दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए बताया कि राजधानी की आबोहवा काफी जहरीली हो चुकी है, इसलिए रविवार तक सभी स्कूल कॉलेज बंद करने के आदेश दिए गए हैं तो वहीं दूसरी तरफ आप से बागी हुए दिल्ली के पूर्व पर पर्यटन मंत्री ने केजरीवाल से चार सवाल पूछते हुए स्मॉग को लेकर सरकार के कदम पर सवाल उठाया है।

दिल्ली के सभी स्कूल बंद
दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करते हुए लिखा है- दिल्ली में हवा की स्थिति बिगड़ रही है। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य के साथ समझौता नहीं किया जा सकता है। रविवार तक दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। मनीष सिसोदिया ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है- इस आदेश के तहत राजधानी दिल्ली में सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल, सभी क्लासेज रविवार तक बंद रहेंगे।

कपिल मिश्रा का केजरीवाल से सवाल
जबकि, दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी से बागी हुए दिल्ली के पूर्व पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने भी इस मौके पर न चूकते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साध ही दिया। कपिल मिश्रा ने ट्वीटर पर चार सवाल के जवाब मांगते हुए पूछा है कि केजरीवाल ये बताएं कि सरकार के पास ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आखिर प्लान क्या है? उन्होंने पूछा है कि क्या पिछले तीन वर्षों में कोई एक्सपर्ट कमेटी, कोई सलाहकार, कोई टीम बनाई जो शहर के लिए प्लान बनाए। कपिल मिश्रा ने सवाल उठाया कि क्यों दिल्ली के मुख्यमंत्री, स्वास्थ्यमंत्री और पर्यावरण मंत्री मीडिया के सामने नहीं आए?

केजरीवाल ने बताया आपातकाल

उधर, स्मॉग को लेकर राजधानी के हालात को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपातकाल बताते हुए ट्वीट किया है कि उनका ऑफिस लगातार हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ उनकी मुलाकात को लेकर प्रयास कर रहा है।   

स्मॉग पर कुमार विश्वास का तंज

उधर, आप नेता कुमार विश्वास ने चुटकी लेते हुए कहा कि सांस बंद स्मॉग के कारण। आइये 400 साल पुराने ताजमहल जैसे विषयों पर लड़े मरें, या कुत्ता-गधा-गाय पर चर्चा करें। सांस का क्या है ये तो आती-जाती रहती है।

सरकार ने उठाए हैं कई कदम
स्मॉग पर लोगों को बढ़ती स्वास्थ्य की चिंता के बीच केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा कि इस साल क्लीन एयर कैंपेन में कई लोगों को जोड़कर हवा को साफ रखने की दिशा में कई लोगों को जोड़ा है। इस दिशा में सभी आवश्यक कदमों की पहचान कर ली गई है, जिसे जमीनी स्तर पर लागू किया जाना है।

स्मॉग में दिल्ली तक यात्रा से बचे
उधर, दिल्ली कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अजय माकन ने एक वीडियो ट्वीटर पर पोस्ट करते हुए हाईवे पर सड़क दुर्घटना के लिए दिल्ली के स्मॉग को कसूरवार ठहराया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के आसपास यात्रा राजमार्ग पर तेज गति से यात्रा करते समय काफी सावधान रहें। अगर, स्मॉग रहने तक अपनी यात्रा को स्थगित करते हैं तो वह और भी ज्यादा बेहतर रहेगा।

जाहिर है, राजधानी में स्थिति इस वक्त विस्फोटक हो चुकी  है। प्रदूषण रोकने में लगी तमाम एजेंसियों की तरफ से किए गए प्रयासों का कोई असर होता हुआ नहीं दिख रहा है। ऐसे में जल्द ही इस दिशा में अगर कोई सख्त कदम नहीं उठाया गया तो दिल्ली की स्थिति बेकाबू हो सकती है।

ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर हिन्दुस्तान की राजधानी दिल्ली बनी स्मॉगिस्तान 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.