Move to Jagran APP

हर बार मार पड़ने पर भारत के सामने ऐसे ही गिड़गिड़ाता है पाकिस्तान

उत्तरी कश्मीर के सुंबल-बांदीपोर इलाके में सीआरपीएफ कैंप पर हमले की नाकाम कोशिशें की।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 05 Jun 2017 04:35 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2017 02:47 PM (IST)
हर बार मार पड़ने पर भारत के सामने ऐसे ही गिड़गिड़ाता है पाकिस्तान
हर बार मार पड़ने पर भारत के सामने ऐसे ही गिड़गिड़ाता है पाकिस्तान

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। लगता है भारत की तरफ से इतनी मार पड़ने के बावजूद पाकिस्तान सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। यही वजह है कि लागातार अपनी फौज की जान सीमा पर गंवाने के बावजूद पाकिस्तान उकसावेपूर्ण कार्रवाई से बाज नहीं आ रहा है। लेकिन, भारतीय सेना की तरफ से अब उनकी हर कार्रवाई का सख्ती से जवाब दिया जा रहा है ताकि उसे कुछ सबक मिले।

loksabha election banner

सीआरपीएफ कैंप पर हमले की नाकाम कोशिश

पाकिस्तान प्रायोजित आतंकियों ने सोमवार को उत्तरी कश्मीर के सुंबल-बांदीपोर इलाके में सीआरपीएफ कैंप पर हमले की नाकाम कोशिशें की। इस शिविर में चार्ली और डेल्टा कंपनी का मुख्यालय है। लेकिन, भारतीय सुरक्षाबलों ने फौरन कार्रवाई करते हुए चार आतंकियों को मार गिराए। इन आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारुद भी बरामद हुआ है।

तीन दिन के अंदर दो बार सुरक्षाकर्मियों पर हमले

हैरानी की बात यह है कि पिछले तीन दिनों के अंदर आतंकियों ने दो बार धावे बोले। शनिवार को आतंकियों ने जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सेना के काफिले पर हमले किए जिसमें सेना के दो जवान शहीद हो गए। उसके बाद रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी में मैच हुआ और उसके बाद फिर से सोमवार को पाक प्रायोजित आतंकियों ने सीआरपीएफ कैंप पर हमले की नाकाम कोशिशें की।

पाकिस्तान ने की DGMO स्तर की बातचीत

नियंत्रण रेखा के पास बढ़ें तनाव और दोनों तरफ से लगातार हो रही फायरिंग के बीच पाकिस्तान की ओर से डीजीएमओ (डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस) स्तरीय बातचीत की पेशकश की गई। भारतीय सेना की तरफ से बताया गया कि दोनों देशों के बीच सोमवार को साढ़े दस बजे डीजीएमओ स्तरीय बात हुई जिसमें सीमा पर मौजूद स्थिति को लेकर चर्चा की गई।

भारत ने सुनाई खरी-खरी

डीजीएमओ स्तर की बातचीत में भारतीय की तरफ से यह साफतौर पर बता दिया गया कि सीमा पर शांति पाकिस्तानी सेना के रूख पर निर्भर करेगा। अगर पाकिस्तान की तरफ से यूं ही सीमापार घुसपैठ जारी रहेगी और सीमापार से उस फायरिंग होती रहेगी तो भारतीय सेना की तरफ से उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

भारतीय सेना की सख्ती के बाद गिड़गिड़ाया पाक

रक्षा विशेषज्ञ और पूर्व मेजर जनरल जीडी बख्शी ने Jagran.com की स्पेशल टीम से ख़ास बातचीत में बताया कि पाकिस्तान पर जब भी मार पड़ती है वह ऐसे ही भारत के सामने गिड़गिड़ाता है। उन्होंने बताया कि हाल के दिनों में भारत सेना के जवान काफी आक्रामक रूख अपनाए हुए है। इसका ही नतीजा है कि एक वीडियो जारी कर भारतीय सेना ने दिखाया है कैसे उसने पाकिस्तान के बंकर्स उड़ाए।

भारत पाकिस्तान मैच के खिलाफ बोलते हुए पूर्व मेजर जनरल बख्शी ने आगे बताया कि जब पाकिस्तान की तरफ से लगातार हमारे जवानों पर हमले किए जा रहे हैं ऐसे में दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच का कोई औचित्य नहीं बनता है। पाकिस्तान को सिर्फ मार की भाषा समझ में आती है और यहीं एक तरीका है जिसके जरिए उस पर दबाव बनाया जा सके।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.