Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी, सुपरस्टार रजनीकांत और अंबेसडर को जोड़ती है ये खास चीज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुपरस्टार रजनीकांत और अपने दौर की मशहूर अंबेसडर कार में क्या समानता है? जानिए यहां...

By Digpal SinghEdited By: Published: Sat, 27 Jan 2018 01:35 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2018 03:00 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी, सुपरस्टार रजनीकांत और अंबेसडर को जोड़ती है ये खास चीज
प्रधानमंत्री मोदी, सुपरस्टार रजनीकांत और अंबेसडर को जोड़ती है ये खास चीज

नई दिल्ली, [जेएनएन]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुपरस्टार रजनीकांत और अपने दौर की मशहूर अंबेसडर कार में क्या समानता है? अब आप सोच रहे होंगे ये कैसा प्रश्न है। लेकिन आपको बता दें कि इन तीनों में एक चीन ऐसी है जो इनको आपस में जोड़ती है। यही नहीं स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल और मशहूर क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ भी इनसे खास संबंध करखते हैं। इन सबको एक साथ जोड़ता है इनके जन्म का साल, जो 1950 है। जी हां यह सभी लोग 1950 में जन्मे हैं और 1950 वही साल था जिस साल देश में गणतंत्र लागू हुआ था। यानि भारत का गणतंत्र ही नहीं यह सब भी इस साल 68 साल के हो गए हैं।

loksabha election banner

26 जनवरी, 1950 को देश गणतंत्र बना था। कई मायनों में यह साल उम्मीदों का साल रहा। ऊपर हम आपको बता ही चुके हैं कि इस वर्ष कैसी-कैसी महान हस्तियों का जन्म हुआ था। इन हस्तियों ने भारत की तस्वीर बदलने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इनके अलावा कुछ अन्य भी हैं जिनका 1950 से खास संबंध है और जिन्होंने देश की दशा और दिशा बदलने में निर्णायक भूमिका निभाई है। इससे भारत को विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति मिली।

दीपा मेहता- 15 सितंबर

इस भारतीय कनाडाई फिल्म निर्देशक का जन्म वर्ष 1950 में पंजाब के अमृतसर में हुआ था। दीपा ने सामाजिक कुरीतियों पर कुठाराघात करती हुई फिल्में बनाईं। फायर, अर्थ और वॉटर उनकी ऐसी ही कुछ फिल्में हैं, जो विदेशों में भी छाई रहीं।

ओमपुरी और शबाना आजमी

बॉलीवुड के दो दिग्गज अभिनेता ओमपुरी और शबाना आजमी का जन्म भी 1950 में हुआ था। दोनों ने ही पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की। दोनों ने अपने शानदार अभिनय से देश और विदेशों में भी अपनी छाप छोड़ी।

अंबेसडर कार

भारत को अपनी कार वर्ष 1950 में ही मिली थी। यह कार हिंदुस्तान मोटर्स द्वारा पश्चिम बंगाल के हुगली स्थित संयंत्र में बनाई गई थी। यह कार अंबेसडर नाम से जानी गई।

रजनीकांत- 12 दिसंबर

दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत का जन्म 1950 में बेंगलुरू में हुआ था। रजनीकांत केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी काफी लोकप्रिय हैं।

पहला आइआइटी

भारत को तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़ाने और देश के युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए इसी वर्ष पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) की नींव रखी गई। इसे खड़गपुर की एक जेल से शुरू किया गया था।

नरेंद्र मोदी- 17 सितंबर

विकास का चेहरा बन चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म इसी वर्ष गुजरात के मेहसाणा में हुआ। आज वह देश का नेतृत्व कर रहे हैं और डिजिटल इंडिया व मेक इन इंडिया जैसी प्रमुख योजनाओं के जरिए देश की तस्वीर बदलने के लिए प्रयासरत हैं।

लक्ष्मी निवास मित्तल- 15 जून

स्टील कंपनी अर्सेलर मित्तल के प्रमुख और दुनिया के सबसे संपन्न भारतीयों में शुमार लक्ष्मी निवास मित्तल का जन्म इसी वर्ष राजस्थान के राजगढ़ में हुआ था।

मोहिंदर अमरनाथ- 24 सितंबर

क्रिकेटर एवं विश्लेषक मोहिंदर अमरनाथ का जन्म इसी साल पंजाब के पटियाला में हुआ। 1983 का विश्वकप जीतने में इन्होंने अहम भूमिका निभाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.