Move to Jagran APP

PHOTOS Jagannath Rath Yatra 2020: पुरी में धूमधाम से निकली भगवान जगन्‍नाथ की रथयात्रा, उमड़ी भीड़

PHOTOS Jagannath Rath Yatra 2020 भगवान जगन्‍नाथ की रथयात्रा को देखने और इसमें हिस्‍सा लेने के लिए देशभर से ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लाखों श्रद्धालु यहां पर पहुंचते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 01:40 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 04:19 PM (IST)
PHOTOS Jagannath Rath Yatra 2020: पुरी में धूमधाम से निकली भगवान जगन्‍नाथ की रथयात्रा, उमड़ी भीड़

नई दिल्‍ली। PHOTOS Jagannath Rath Yatra 2020 सदियों से चली आ रही भगवान जगन्‍नाथ की रथयात्रा आज पूरी भव्‍यता के साथ निकाली गई। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण के कारण रथयात्रा में शामिल होने वाले लोगों की संख्‍या पर प्रतिबंध लगाया गया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक 500 से अधिक लोगों को रथ खींचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

loksabha election banner

रथयात्रा के दौरान पुरी (Puri Rath Yatra) शहर में सोमवार की रात आठ बजे से कफ्र्यू लागू रहेगा। रथयात्रा में जितने भी लोग शामिल हुए, उनके मुख से श्रद्धाभाव के साथ-साथ भगवान जगन्‍नाथ के प्रति उनकी आस्‍था साफ देखी जा सकती थी। इसे देखने और इसमें हिस्‍सा लेने के लिए देशभर से ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लाखों श्रद्धालु यहां पर पहुंचते हैं।

इस यात्रा के दौरान लकड़ी के बने विशाल रथों को श्रद्धालु अपने हाथों से खींचते हैं। इस यात्रा में शामिल तीन अलग-अलग विशाल रथों में श्री कृष्‍ण, बलराम और उनकी बहन सुभद्रा विराजमान होती है। जगन्नाथ मंदिर को देश के चार धाम में से एक धाम माना गया है। 

पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के दौरान पुरी के राजा गजपति महाराज ने झाडू से 'छेरा-पहरा' की रस्म अदा की।

पुरी के राजा गजपति महाराज रथयात्रा में भाग लेने के लिए पुरी के जगन्नाथ मंदिर पहुंच गए हैं।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रथयात्रा की व्यवस्था की देखरेख कर रहे हैं। हर रथ को खींचने के दौरान एक वरिष्ठ अधिकारी इसकी निगरानी करेगा। 

COVID-19 महामारी के बीच, कोलकाता में इस्कॉन मंदिर के प्रांगण में ही रथयात्रा का आयोजन किया गया है।

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू होने से पहले ओडिशा के पुरी के जगन्नाथ मंदिर को सैनिटाइज किया गया।

पुरी में जगन्नाथ मंदिर से रथ यात्रा के लिए पुजारियों और 'सेवायातों' द्वारा भगवान बलभद्र की मूर्ति को रथ पर लाया जा रहा है।

ओडिशा के पुरी में होने वाले रथयात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ की मूर्ति को पुजारी और सेवायत रथ तक ला रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कल कुछ प्रतिबंधों के साथ इस वार्षिक रथ यात्रा को निकालने की अनुमति दी थी। पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकालने के लिए पुजारी पहुंच गए हैं।

भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा को पुजारी और सेवादार रथ की तरफ लेकर आ रहे हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी रथयात्रा के लिए अहमदाबाद के श्री जगन्नाथजी मंदिर में मंदिर परिसर के अंदर पहुंचे।

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू हो गई है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए गुजरात हाई कोर्ट ने रथयात्रा पर रोक का आदेश दिया था, जिसके बाद मंदिर परिसर के अंदर ही रथयात्रा निकालने का फैसला किया गया है। पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के लिए तैयारियां चल रही हैं। रथयात्रा में शामिल होने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट होगा और नेगेटिव पाए जाने वालों को ही रथयात्रा में आने की इजाजत होगी। शहर में प्रवेश के सारे प्वाइंट जैसे एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे बंद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.